Forest Guard Recruitment: भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर हुई थी गड़बड़ी, 7 सेंटर्स पर अब दोबारा होंगे एग्जाम

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत वाले सेंटर्स पर दोबारा परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. 14 फरवरी 2021 को एग्जाम हरिद्वार के 7 सेंटर्स पर करवाए जाएंगे.

Forest Guard Recruitment: भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर हुई थी गड़बड़ी, 7 सेंटर्स पर अब दोबारा होंगे एग्जाम

कुलदीप नेगी/देहरादून: उत्तराखंड (Uttrakhand) के फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा (Forest Guard Recruitment Exam 2020) को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है. फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद तय किया गया है कि सात केंद्रों पर 14 फरवरी को परीक्षा (Exam) दोबारा कराई जाएगी.  

Weather News: आज फिर कोहरे की चादर से ढका Delhi-NCR उत्तर भारत, बारिश-बर्फबारी के आसार

दोबारा होंगे एग्जाम
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द ही इनके एडमिट कार्ड जारी करेगा. इन केंद्रों पर 2946 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. जिन सेंटर्स पर गड़बड़ी की शिकायत थी वहां अब दोबारा से एग्जाम होंगे. 

भर्ती प्रक्रिया में 57 कैंडिडेट की शिकायत 
दरअसल, इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में 57 कैंडिडेट की शिकायत मिली थी, जिनमें से 47 की पहचान हो गई थी. मगर 10 कैंडिडेट की पहचान अभी बाकी है. ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हुए इसमे कैंडिडेट ने नकल की थी , जिसकी एसआईटी (SIT) जांच भी हुई.

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में बडे पैमाने पर नकल करवाई 
एसआईटी की जांच में सामने आया कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में बडे पैमाने पर नकल करवाई गई. इसके तहत एक ही जगह से इंटरनेट कॉल के जरिए सभी 57 कैंडिडेट को कनेक्ट किया गया था. इसके बाद दूसरी तरफ से सवालों के जवाब सीधे तौर पर भेजे गए. जिन कैंडीडेट की पहचान हो गई है, उन पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्दी ही प्रतिबंध लगा सकता है.

16 फरवरी 2020 को फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा आयोजित
आयोग ने 16 फरवरी 2020 को फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा आयोजित कराई थी. इस परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद एसआईटी ने इसकी जांच की थी. इस जांच प्रकरण के चलते परीक्षा के नतीजे लंबित हैं.

14 फरवरी 2021 को दोबारा होगी परीक्षा
पिछले एस साल से इस परीक्षा रिजल्ट को 10 कैंडिडट्स न मिल पाने की वजह से जारी नहीं किया जा सका है. अब उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा दोबारा आयोजित करवाने का फैसला लिया है. 14 फरवरी 2021 को एग्जाम हरिद्वार (Haridwar) के ही 7 सेंटर्स पर करवाए जाएंगे.

टीचर को मारने के लिए स्कूल में लेकर आया पिस्टल, लेकिन जान से हाथ धो बैठा 'टार्जन'

WATCH LIVE TV