close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मिलिए इस जांबाज से, जिसका एक हाथ बंदूक पर, तो दूसरा कैनवास पर होता है

पंकज कभी देश की सुरक्षा के लिए हाथ में रायफल उठा लेते हैं तो कभी खाली समय में अपना हुनर दिखाने के लिए पेंटिंग स्प्रे.  

मिलिए इस जांबाज से, जिसका एक हाथ बंदूक पर, तो दूसरा कैनवास पर होता है
सेना का ये जवान छुट्टियों में अपनी पेंटिंग के जरिए समाज में जागरुकता फैलाने का काम करता है.

हल्द्वानी. कहते हैं, 'प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती' और इस कहावत को सच साबित कर दिखाया है एक ऐसे देशभक्त सेना के जवान ने, जो सरहद पर देश की सुरक्षा भी करता है और खाली समय में अपनी बेहतरीन पेंटिंग से समाज को एक संदेश भी देता है. हम बात कर रहे हैं कुमाउं रेजिमेंट के जवान पंकज की, जो फिलहाल राजस्थान के गंगानगर में तैनात हैं. पंकज कभी देश की सुरक्षा के लिए हाथ में रायफल उठा लेते हैं तो कभी खाली समय में अपना हुनर दिखाने के लिए पेंटिंग स्प्रे.  

पेंटिंग में एक्सपर्ट इस सैनिक ने बताया कि उन्हें बचपन से ही पेंटिंग का शौक है. वो बताते हैं, ''मुझे हमेशा से पेंटिंग करना अच्छा लगता था. धीरे-धीरे मैंने अपने इस शौक को हुनर में बदल लिया. मैं छुट्टियों में खाली नहीं बैठता, पेंटिंग करता हूं.'' पंकज की बनाई पेंटिंग महज पेंटिंग नहीं होती बल्कि, उसमें समाज के लिए एक संदेश भी होता है. 

यह भी पढ़ें: नोटों की माला पहन हेलीकॉप्टर में दुल्हन लेने आया दूल्हा

उत्तराखंड गॉट टैलेंट के विजेता
पंकज अपनी पेंटिंग के जरिए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं. वो उत्तराखंड गॉट टैलेंट में जीत हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा ये सैनिक दिल्ली, मुंबई जैसे कई शहरों में अनेक पेंटिंग प्रतियोगिताओ में हिस्सा ले चुका है. 

3-5 मिनट में बनाता है पेंटिंग
पंकज ने बताया कि वो स्प्रे पेंटिंग करते हैं. स्पीड मॉर्डन आर्ट, जो केवल विदेश में ही की जाती रही है. भारत में स्प्रे पेंटिंग प्रचलित नहीं है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि पंकज किसी भी पेंटिंग को बनाने में केवल 3 से 5 मिनट का समय लगाते हैं, और उस पेंटिंग में समाज के लिए कोई न कोई संदेश जरूर होता है.

यह भी पढ़ें: नाबालिग ने बताई आपबीती, कहा- रायफल दिखाकर नक्सली करते हैं शारीरिक शोषण

एब्सट्रैक्ट पेंटिंग में महारथ
पंकज को ऑयल पेंटिंग, पॉप आर्ट, वोका पेंटिंग, एब्सट्रैक्ट पेंटिंग में महारथ हासिल है. वो ''बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'' समेत अनेक थीम पर पेंटिंग बना चुके हैं. पंकज का उद्देश्य अब किसी बड़ी प्रतियोगिता में शामिल होकर जीत हासिल करने का है.