उत्तराखंड: 18+ वालों का 10 मई से होगा वैक्सीनेशन, पिछले 24 घंटे में 4771 लोगों ने कोरोना से जीती जंग

वैक्सीनशन के लिए हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज को चिन्हित किया गया है. इसको लेकर रविवार तक 11500 कोविड वैक्सीन हल्द्वानी पहुंच जाएगी. 

उत्तराखंड: 18+ वालों का 10 मई से होगा वैक्सीनेशन, पिछले 24 घंटे में 4771 लोगों ने कोरोना से जीती जंग

हल्द्वानी: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 18 से 45 साल के लोगों 10 मई से वैक्सीनशन शुरू होगा. वैक्सीनशन के लिए हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज को चिन्हित किया गया है. साथ ही वैक्सीनशन सेंटर में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं. एमबीपीजी में 5 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनशन के बाद आराम करने के  वेटिंग रूम भी बनाया जायेगा. इसको लेकर रविवार तक 11500 कोविड वैक्सीन हल्द्वानी पहुंच जाएगी. 

लोगों को मिलेगा निशुल्क राशन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई-3 ) के तीसरे फेज के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा उत्तराखंड को दो माह (मई और जून) हेतु आवंटन प्राप्त हो गया है. इस आवंटन के साथ ही राज्य सरकार द्वारा मई माह का वितरण प्रारम्भ हो गया है, जबकि जून माह का अगले महीने किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 13 लाख 84 हजार परिवारों के 61 लाख 94 हजार लोगों को निशुल्क राशन प्राप्त होगी. यह राशन प्रति यूनिट 5 किलो दी जाएगी, जिसमें 3 किलो  गेहूं और 2 किलो चावल दिया जा रहा है. 

उत्तराखंड: डिग्री कॉलेजों के बाद अब स्कूलों में भी ग्रीष्मावकाश घोषित, इस तारीख तक रहेंगी छुट्टियां

 

30 जून तक स्कूलों में अवकाश
तीरथ सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation) घोषित कर दिया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शिक्षा सचिव को इससे संबंधित निर्देश भी जारी किए हैं. आदेश के मुताबिक प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि यदि प्राइवेट स्कूल बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाना चाहते हैं तो वह पढ़ा सकते हैं. 

पिछले 24 घंटे में आए 8,390 नए केस 
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,390 नए केस सामने आए हैं. जबकि 118 लोगों की मौत हो गई. हालांकि राहतभरी खबर यह है कि इस दौरान 4,771 लोग ठीक भी हुए हैं. प्रदेश में अभी कुल एक्टिव केस की संख्या 71174  है.