प्रयागराज में डेंगू ने मचाया कहर, योगी के मंत्री ने आंकड़ों पर खड़े किए सवाल

प्रयागराज जिले में ही पिछले साल जिले में 763 डेंगू के मरीज चिन्हित हुए थे. वहीं, इस साल अब तक 811 मरीज डेंगू से संक्रमित मिले हैं. जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों में डेढ़ सौ से ज्यादा डेंगू संक्रमित मरीजों का उपचार भी चल रहा है.

प्रयागराज में डेंगू ने मचाया कहर, योगी के मंत्री ने आंकड़ों पर खड़े किए सवाल
सीएमओ के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार डेंगू की रोकथाम के लिए कार्य कर रही हैं.

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में डेंगू (Dengue) की समस्या काबू से बाहर होती दिखायी दे रही है. जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या आठ सौ के पार पहुंच गयी है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) है कि डेंगू की समस्या पर अभी तक कोई एक्शन प्लान नहीं बना पाया है. डेंगू की रोकथाम के लिए बनायी गईं स्वास्थ्य महकमे की टीमें सिर्फ कागजों तक सीमित होकर रह गई हैं. डेंगू से बचाव के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव और जागरुकता के कार्यक्रमों का भी आयोजन धरातल पर कहीं नहीं दिख रहा है.

वहीं, प्रयागराज में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारम्भ करने पहुंचे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने डेंगू के मरीजों के आंकड़ों पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा है कि सरकार लगातार डेंगू की स्थिति पर नजर बनाये हुए है और जल्द ही इसके आंकड़े भी जारी करेगी. उन्होंने कहा है कि मीडिया में जो आंकड़े डेंगू के मरीजों के दिखाये जा रहे हैं वो पूरी तरह से गलत हैं.

आपको बता दें कि प्रयागराज जिले में ही पिछले साल जिले में 763 डेंगू के मरीज चिन्हित हुए थे. वहीं, इस साल अब तक 811 मरीज डेंगू से संक्रमित मिले हैं. जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों में डेढ़ सौ से ज्यादा डेंगू संक्रमित मरीजों का उपचार भी चल रहा है. जिले में साढ़े तीन हजार से ज्यादा डेंगू संभावित मरीजों के सैम्पल एलाइजा टेस्ट के लिए एसआरएन अस्पताल भेजे गए थे, जिनमें से 800 से ज्यादा मरीजों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आ चुकी है.

सीएमओ ने दावा किया है कि इस बार डेंगू से जिले में किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है. सीएमओ के मुताबिक, 30 से 35 प्रतिशत डेंगू के ऐसे मरीज जिले में इलाज करा रहे हैं, जो बाहर कहीं से संक्रमित होकर आये हैं. उन्होंने कहा है कि पिछले साल की तुलना में भी डेंगू के मरीजों की संख्या कम हुई है. पिछले साल अब तक जहां 850 मरीज डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट हुए थे. वहीं, इस बार अब तक 811 मरीज ही डेंगू पॉजिटिव मिले हैं.

सीएमओ के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार डेंगू की रोकथाम के लिए कार्य कर रही हैं. उन्होंने कहा है कि चूंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है और दिन में काटता है. इसलिए लोग घरों के आस-पास पानी जमा न होनें दे. सीएमओ ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों से भी अपील की है कि सर्दियां शुरू हो गयी हैं, लिहाजा बच्चों को फुल स्लीव की शर्ट, पैंट और जूते मोजे में स्कूल आने को कहा जाये। जिससे डेंगू का संक्रमण फैसने से रोका जा सके.