अब घर बैठे मिलेगा हनुमानगढ़ी का प्रसाद, डाक विभाग ने शुरू की ये सेवा
Advertisement

अब घर बैठे मिलेगा हनुमानगढ़ी का प्रसाद, डाक विभाग ने शुरू की ये सेवा

हनुमानगढ़ी का प्रसाद लेने के लिए भक्तों को 251 और 551 रुपए का मनीऑर्डर देना होगा. मनीऑर्डर को 'सब पोस्टमास्टर अयोध्या-पिन कोड 224123' पर भेजना होगा. 

 हनुमानगढ़ी  मंदिर, अयोध्या

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या के हनुमानगढ़ी का प्रसाद अब देश के कोने-कोने तक पहुंच सकेगा. देश-विदेश में रहने वाले श्रद्धालु अब घर बैठ कर भी बंजरगबली का प्रसाद मंगा सकते हैं. डाक विभाग द्वारा यह सेवा शुरू की गई है. बता दें कि हनुमानगढ़ी के प्रसाद के साथ-साथ भक्तों को हनुमानगढ़ी की तस्वीर और हनुमान यंत्र भी दिया जाएगा. 

स्कॉर्पियो की नंबर प्लेट पर लिखा था 'अखिलेश यादव' का नाम, SSP ने काटा चालान

देने होगें मनीऑर्डर 
हनुमानगढ़ी का प्रसाद लेने के लिए भक्तों को 251 और 551 रुपए का मनीऑर्डर देना होगा. मनीऑर्डर को सब पोस्टमास्टर अयोध्या-पिन कोड 224123 को भेजना होगा. बता दें कि 251 रुपए का मनीआर्डर करने पर बजरंगबली के प्रसाद के रूप में लड्डू, तस्वीर, महावीरी, किताब दी जाएगी, वहीं 551 रुपए वाले मनी ऑर्डर पर लड्डू, तस्वीर, महावीरी, किताब, तुलसी की माला और हनुमान यंत्र दिया जाएगा. मनीऑर्डर भेजने के बाद संकटमोचन सेना ट्रस्ट के जरिए श्री हनुमानगढ़ी मंदिर के सौजन्य से उपलब्ध प्रसाद को डाक विभाग द्वारा भक्तों तक पहुंचाया जाएगा. 

रामलीला: घंटों की रिहर्सल के बाद 'किशन' उतरे 'भरत' के अवतार में, देखिए दमदार तस्वीरें

स्पीड पोस्ट के जरिए भेजा जाएगा प्रसाद 
इस सेवा की शुरूआत मंगलवार को डाक विभाग के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने की. वहीं आरएंडसी कंपनी के सौजन्य से हनुमानगढ़ी का विशेष आवरण व विरूपण जारी किया गया. विवेक कुमार दक्ष ने कहा कि हनुमानगढ़ी का विशेष आवरण न सिर्फ देश के अंदर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सांस्कृतिक संदेश वाहक होगा. दुनिया भर के डाक टिकट संग्राहकों के लिए यह अमूल्य निधि की तरह है.

मुनव्वर राना की बेटी उरुषा कांग्रेस में हुईं शामिल, बनीं महिला समिति की उपाध्यक्ष

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को घर बैठे हनुमानगढ़ी का प्रसाद मिलेगा. पोस्ट मास्टर ने बताया कि विभाग के द्वारा समय-समय पर धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों के नाम पर डाक टिकट, स्पेशल कवर और कॉरपोरेट माइ स्टांप जारी किया जाता है. इसी के चलते हनुमानगढ़ी के प्रसाद को स्पीड पोस्ट के जरिए देश-विदेश में बैठे भक्तों के घरों तक पहुंचाने के लिए इसकी शुरूआत की गई है. 

इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट डॉ. सुनील कुमार सिंह थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि डाक विभाग भारतीय संस्कृति को निरंतर समृद्ध कर रहा है. इससे युवा पीढ़ी को भी अपनी सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत से जुड़ने का मौका मिल रहा है.

UP में जातीय दंगों की साजिश रचने वाले PFI एजेंट के परिवार से मिले राहुल गांधी

संस्कृति एवं सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण है डाक विभाग 
इस दौरान वहां फिल्म कलाकार बिंदु दारा सिंह भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि उनके पिताजी दारा सिंह जी ने तीन बार टीवी सीरियल में हनुमान जी का किरदार निभाया है. बचपन से ही हनुमानजी के प्रति श्रद्धा एवं भक्तिभाव के माहौल में रहा हूं. डाक विभाग भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आया है. गंगाजल, काशी विश्वनाथ मंदिर की भभूति, महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन का प्रसाद श्रद्धालुओं को घर पर उपलब्ध करा रहा है. अब इसी क्रम में हनुमानगढ़ी का प्रसाद भी श्रद्धालुओं तक पहुंचेगा.

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलती है 'हंसी', अब सड़कों पर मांग रही है भीख, ऐसी क्या है मजबूरी?

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
आरएंडसी के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णमोहन सिंह ने कहा कि इस आवरण से विश्व में हनुमानगढ़ी मंदिर और अयोध्या की महिमा का प्रसार होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. वहीं संकटमोचन सेना ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय दास ने कहा कि जिस प्रकार हनुमानजी ने संजीवनी बूटी लाकर लक्ष्मण जी के प्राण बचाए थे, उसी प्रकार डाक विभाग घर-घर हनुमानजी का प्रसाद पहुंचा कर कोरोना महामारी को दूर भगाएगा. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news