close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरिद्वार: सावन के पहले सोमवार पर 'हरि' की नगरी में कावंड़ियों का तांता

भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसलिए व्यवस्था भी इस तरीके से बनाई गई कि लोग आसानी से दर्शन कर सकें. 

हरिद्वार: सावन के पहले सोमवार पर 'हरि' की नगरी में कावंड़ियों का तांता
भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम किए हुए हैं.

नई दिल्ली/हरिद्वार: सावन के पहले सोमवार पर हरिद्वार में कावंड़ियों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. बोल बम के नारों के साथ गंगा में स्नान और जल लेने का सिलसिला जारी है. तीर्थनगरी हरिद्वार और ऋषिकेश के शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ है. कई राज्यों ने भक्त मां गंगा के दर्शन और बाबा बोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए जल लेने यहां पहुंच रहे हैं. भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम किए हुए हैं.  

सावन के पहले सोमवार के लिए मंदिरों में खास तैयारियां की गईं हैं. मंदिर को फूलों की मालाओं, झालरों से सजाया गया है. भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसलिए व्यवस्था भी इस तरीके से बनाई गई कि लोग आसानी से दर्शन कर सकें. देहरादून सहित पूरे उत्तराखंड के शिवालयों में रविवार (29 जुलाई) आधी रात के बाद से जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ रही. हरिद्वार में गंगाजल लेने आए कावड़ियों की भारी भीड़ के साथ ही शिवालयों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. 

ये भी पढ़ें: भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें रुद्राभिषेक, हर मनोकामना होगी पूरी

सबसे अधिक भीड़ दक्ष मंदिर और बिलकेश्वर मंदिर में नजर आई. इसके अलावा तिलभांडेश्वर, मंदिर नीलेश्वर महादेव दक्षिण काली मंदिर में भी श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी लाइन लगी हुई है. बाहर से आए कांवड़ियों ने गंगाजल से शिव का जलाभिषेक किया. भक्तों ने पूजन अर्चन करके गंगाजल लेकर कांवड़ यात्रा शुरू की. कांवड़ यात्रा के दौरान पंचक के बीच ये सावन का पहला सोमवार है. इसे लेकर कावड़िया और शिव भक्तों में उत्साह का माहौल बना हुआ है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लोगों की परेशानी को बढ़ाया. बावजूद इसके सोमवार को भारी संख्या में शिव भक्त हरिद्वार पहुंचे और बोले बाबा को खुश करने के लिए पूजा अर्चना की.