दिल्ली के बाद यूपी में भी इमरजेंसी नंबर होगा '112', 26 अक्टूबर से शुरू होगी सुविधा

दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी 112 नंबर हेल्पलाइन की शुरुआत हो जाएगी. यूपी में अब 100 नहीं बल्कि 112 नंबर डायल करने पर अपको पुलिस और दूसरी आपातकालीन सेवाएं मिलेंगी.

दिल्ली के बाद यूपी में भी इमरजेंसी नंबर होगा '112', 26 अक्टूबर से शुरू होगी सुविधा

लखनऊ/ नई दिल्ली : दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी 112 नंबर हेल्पलाइन की शुरुआत हो जाएगी. यूपी में अब 100 नहीं बल्कि 112 नंबर डायल करने पर अपको पुलिस और दूसरी आपातकालीन सेवाएं मिलेंगी. आने वाले 26 अक्टूबर यानी शनिवार से डायल 100 (Dial 100) सेवा को धीरे-धीरे खत्म कर दिया जाएगा. इसकी जगह अब पुलिस और दूसरी इमरजेंसी सेवाओं के लिए 112 नंबर पर कॉल करना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को 112 नंबर की शुरुआत करेंगे .

20 सितंबर को शुरू हुई थी सेवा
दुनिया के कई देशों की तर्ज पर यूपी में भी इमरजेंसी सर्विस कॉलिंग नंबर 112 को रखा गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को देश की पहली एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली ERSS लॉन्च की थी. चंडीगढ़ में सबसे पहली यह इमरजेंसी सेवा लॉन्च की गई. एम्बुलेंस, फायर और पुलिस के अलग-अलग नंबर याद रखने की जगह अब सिर्फ एक ही नंबर 112 से सभी इमरजेंसी सेवाओं की मदद ली जा सकेगी.

एकदम बंद नहीं होगा 100 डायल
आपको बता दें 100 नंबर को अभी एकदम बंद नहीं किया जाएगा. अगले कुछ दिनों तक 100 नंबर भी काम करता रहेगा. गौरतलब है कि 112 नंबर तकनीकी रूप से काफी एडवांस है. इसे डायल करने पर आप सभी इमरजेंसी सुविधाओं जैसे पुलिस, फायर, एम्बुलेंस, जीवन रक्षक एजेंसियों (जैसे SDRF) आदि से से जुड़ सकते हैं और इनकी सेवा प्राप्त कर सकते हैं. प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) की शुरुआत के चलते ऐसा हुआ था. दिल्ली में 25 सितंबर को 112 नंबर लागू हुआ था.

इमरजेंसी नंबर 112 नंबर अमेरिका की तर्ज पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लागू किया जा रहा है. पिछले दिनों इसकी शुरुआत दिल्ली में की गई थी. इसके अलावा चंडीगढ़ समेत कई शहरों में यह सुविधा शुरू की जा चुकी है. सरकार की तरफ से धीरे-धीरे इसे देशभर में लागू किया जाएगा.