उन्नाव में लागू होगा ऑड-इवेन फार्मूला, शहरियों को मिलेगी जाम के झाम से निजात

डीएम रविंद्र कुमार ने सोमवार को जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई. बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट, ARTO, सीओ सिटी समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए. डीएम ने शहर के जाम के कारणों की समीक्षा कर जाम से निजात दिलाने की रणनीति बनाई. 

उन्नाव में लागू होगा ऑड-इवेन फार्मूला, शहरियों को मिलेगी जाम के झाम से निजात
सांकेतिक तस्वीर.

उन्नाव: शहर में जाम की समस्या से जूझ रहे शहरियों को निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ऑड-इवेन फॉर्मूला लागू करने जा रहा है. इसके तहत ई-रिक्शा व ऑटो की कोडिंग की जाएगी और ऑड इवेन फार्मूले पर 15 -15 दिन का रूट निर्धारित किया जाएगा. इसके साथ ही रूटों में बदलाव कर संचालन किया जाएगा.

VIDEO: मामूली विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट, जमकर चले लात-घूंसे, जूते और चप्पल

ऐसा होने से शहर में ट्रैफिक का दबाव कम होगा और मुख्य मार्ग पर लोगों को जाम से राहत मिलेगी. इसके लिए डीएम ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति के साथ बैठक कर शहर को जाम से निजात दिलाने के सख्त दिशा निर्देश दिए हैं.  

मास्क लगाने के लिए सोशल मीडिया पर चल रहा जागरूकता अभियान, देखें वायरल हुए ये पोस्ट

उन्नाव शहर के मुख्य मार्ग गांधी नगर तिराहा से बड़ा चौराहा तक सड़क के दोनों ओर दुकानदारों का अतिक्रमण होने से हर दिन शहरियों को जाम का सामना करना पड़ता है. सोमवार को भी शहर में करीब 4 घंटे से ज्यादा देर तक जाम का लगा रहा. इस परेशानी को देखते हुए डीएम रविंद्र कुमार ने तत्काल जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई. बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट, ARTO, सीओ सिटी समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए. डीएम ने शहर के जाम के कारणों की समीक्षा कर जाम से निजात दिलाने की रणनीति बनाई. 

घर में घुसे चोर की किस्मत ने दिया धोखा, पकड़ा गया तो हुआ हाल ऐसा, देखें VIDEO

ई-रिक्शा का निर्धारित होगा रूट 
डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार को जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति कि बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें तीन-चार बिंदुओं पर विशेष रूप से चर्चा की गई. डीएम ने कहा कि शहर के मुख्य मार्ग के दोनों छोर पर स्ट्रिप लगाई जाएगी, जिससे कि सड़क पर बेढंग तरीके से खड़े होने वाली बाइक व कार उस स्ट्रिप के पीछे खड़ी हो सकें.

इसके अलावा ई-रिक्शा व ऑटो वाहनों के संचालन पर ऑड इवेन का फार्मूला अपनाया जाएगा. इसके साथ ही ई-रिक्शा का रूट निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं. जिससे कि शहरियों को जाम से राहत मिल सके. 

राहुल गांधी के 2024 में प्रधानमंत्री बनने के बाद छोड़ दूंगा राजनीति: हरीश रावत

स्कूल के वाहनों की होगी जांच 
डीएम ने बताया कि जिले में NHAI के 14 व PWD के चिन्हित 14 ब्लॉक स्पॉट ( ऐक्सिडेंट जोन ) पर खास इंतजाम कर हादसों में कमी लाने के निर्देश सड़क सुरक्षा समिति को दिए हैं. इसके अलावा जिले के विद्यालयों में जो वाहन चलाए जा रहे हैं उनकी भी जांच कराई जाएगी और केवल फिट वाहनों को ही चलाने की अनुमति मिलेगी.

रविंद्र कुमार बताया कि चार पहिया वाहन या ट्रैक्टर ट्रॉली जैसे वाहनों में रिफलेक्टर लगाया जाने का विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि दूर से ही ऐसे वाहन दिख जाए और दुर्घटना में कमी आ सके.  

WATCH LIVE TV