close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सोच समझकर बनाएं वीकेंड प्लान, सैलानियों के लिए नैनीताल हुआ 'हाउसफुल'

नैनीताल में कुल 12 पार्किंग लॉट हैं और रोज तीन से चार हजार गाड़ियां पर्यटकों को लेकर पहुंच रही है, जिसमें से दो हजार गाड़ियों की पार्किंग का इंतजाम है. 

सोच समझकर बनाएं वीकेंड प्लान, सैलानियों के लिए नैनीताल हुआ 'हाउसफुल'
नैनीताल में पार्किंग की दिक्कत के चलते पर्यटकों को हल्द्वानी में ही रोका जा रहा है.

नई दिल्ली/हल्द्वानी: गर्मी के सितम से बचने के लिए हिल स्टेशन से ज्यादा मुफीद जगह क्या होगी, जहां कुदरत के नजारों के साथ सुकून भरा कुछ वक्त बीता सकें, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि देश के टॉप टूरिस्ट स्पॉट नैनीताल में पर्यटकों को इन दिनों मनमाफिक राहत नहीं मिल रही है. छुट्टियों का आनंद लेने आए पर्यटकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आलम ये है कि नैनीताल मेें एंट्री प्‍वाइंट्स पर ही हाउसफुल का बोर्ड लटका दिया गया है. दरअसल, नैनीताल में कुल 12 पार्किंग लॉट हैं और रोज तीन से चार हजार गाड़ियां पर्यटकों को लेकर पहुंच रही है, जिसमें से दो हजार गाड़ियों की पार्किंग का इंतजाम है. इसी कारण अब नैनीताल जाने वाले पर्यटकों का हल्द्वानी में ही रोक दिया जा रहा है.

रोज पहुंच रही हैं 3-4 हजार गाड़ियां
प्रचंड गर्मी से निजात पाने के लिए नैनीताल का नाम पर्यटकों के मन में सबसे पहले आता है. लेकिन, इस कूल शहर में पर्यटकों के आने की रफ्तार इतनी बढ़ गई कि पूरा शहर की व्यवस्था ही चरमरा गई है. नैनीताल में पर्यटकों के आने का आलम ये है कि रोज यहां तीन से चार हजार गाड़ियों पर्यटकों की पहुंच रही है. रिजॉर्ट और होटल मालिकों को मजबूरी में हाउसफुल को बोर्ड लगाना पड़ रहा है. वहीं पार्किंग की समस्या खड़ी हो गई है. 

Due to Parking problems Nainital House full for tourists

हल्द्वानी में रोके जा रहे है पर्यटक
उत्तराखण्ड हाईकोर्ट के आदेश के बाद हल्द्वानी के रानीबाग से आगे नैनीताल जाने वाले पर्यटकों को नहीं जाने दिया जा रहा है. पुलिस-प्रशासन ने एक बैरिकेट लगा दिया है, जिस पर नैनीताल फुल का बैनर लगा हुआ है. इसके चलते पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. छोटे बच्चों और परिवार के साथ नैनीताल घूमने आए पर्यटक परेशान हैं. 

Due to Parking problems Nainital House full for tourists

होटल बुकिंग के बाद ही पहुंचेंगे नैनीताल 
पर्यटकों से भरे नैनीताल में सिर्फ पर्यटक ही नहीं, बल्कि सीजन में कमाई करने वाले रिजॉर्ट और होटल मालिकों को मजबूरी में हाउसफुल को बोर्ड लगाना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, हल्द्वानी से उन्हीं लोगों को आगे जाने दिया जाएगा, जिनके पास नैनीताल में होटल की बुकिंग पहले से है. पर्यटकों का कहना है कि सोचा नहीं था कि इतनी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. 

क्या कहता है परिवहन विभाग 
परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों के पास होटल की बुकिंग है, उन्ही लोगों को नैनीताल जाने दिया जा रहा है. सुरक्षा के मद्देनजर ये सब कार्रवाई की जा रही है, क्योंकि नैनीताल में पार्किंग के लिए जगह नहीं है.