UP: शाहजहांपुर में बेसिक शिक्षा विभाग ने पकड़े 42 फर्जी शिक्षक, 27 पर केस दर्ज

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे 42 शिक्षकों के नाम सामने आए हैं. जिसमें से 27 फर्जी शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई है.

UP: शाहजहांपुर में बेसिक शिक्षा विभाग ने पकड़े 42 फर्जी शिक्षक, 27 पर केस दर्ज
27 फर्जी शिक्षकों पर केस दर्ज

शिव कुमार/ शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में फर्जी शिक्षकों का भंड़ाफोड़ किया गया है. बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे 42 शिक्षकों का खुलासा किया है. जिसमें से 27 फर्जी शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है. बीएसए की इस कार्रवाई से बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए फर्जी शिक्षकों के खिलाफ अभियान चला रखा है. शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच की जा रही है. इसी दौरान बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शाहजहांपुर में शिक्षकों का वैरिफिकेशन किया,इस दौरान उन्हें कुछ विसंगतियां मिली थी. उसके बाद 42 शिक्षकों को नोटिस जारी किया था. जब संतुष्ट जवाब नहीं मिला, तो बेसिक शिक्षा विभाग ने 27 फर्जी शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज करवा दी.  

बताया जा रहा है कि जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के आठ ब्लॉक में 27 शिक्षकों के खिलाफ अलग-अलग स्थानों में एफआईआर दर्ज करवाई है. 27 शिक्षकों पर FIR की कार्रवाई पिछले 2 दिनों के अंदर की गई है. जानकारी के मुताबिक, अभी 15 और शिक्षकों के खिलाफ FIR की कार्रवाई चल रही है.आपको बता दें कि ये शिक्षक वर्ष 2011 से फर्जी टीईटी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी कर रहे थे.