मांगों पर अड़े किसानों ने NH-24 पर डाला डेरा, आज गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी
Advertisement

मांगों पर अड़े किसानों ने NH-24 पर डाला डेरा, आज गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी

पुलिस के मुताबिक, नोएडा जाने के लिए यात्री डीएनडी फ्लाईओवर, नोएडा लिंक रोड और महामाया फ्लाईओवर का इस्तेमाल करें.

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले 'किसान क्रांति पदयात्रा' ने मंगलवार को जैसे ही दिल्‍ली में प्रवेश करने की कोशिश की वैसे ही उन्‍हें यूपी गेट पर रोक लिया गया.

नई दिल्लीः अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे किसानों यूपी बॉर्डर पर ही डेरा डाल लिया है. किसान सोमवार रात से यूपी बॉर्डर पर अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं इसी बीच आज सुबह तनातनी भी देखने को मिली प्रशासन और किसानों के बीच और अब शाम होते-होते किसान अपनी मांगों को लेकर पीछे नहीं हटे हैं और अब उन्होंने यूपी बॉर्डर (NH-24) पर ही अपना बोरिया बिस्तर बिछा लिया है. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं वह इसी तरह से यूपी गेट दिल्ली गाजियाबाद बॉर्डर (नेशनल हाईवे 24) पर बने रहेंगे.

दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को राष्ट्रीय राजधानी के पास आने से रोकने और हिंसा की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए 3,000 से ज्यादा कर्मियों को तैनात किया है. किसानों के प्रदर्शन के कारण लोगों को यातायात की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है.

fallback

यूपी बॉर्डर पर शाम ढलते ही किसानों ने खाना बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी. बड़ी संख्या किसान सड़कों पर अपना बोरिया बिस्तर बिछाकर लेटते दिखाई दिए. माना जा रहा है कि अगर किसान ऐसे ही बने रहे तो बुधवार की सुबह आम जनता के लिए बहुत ही नुकसानदायक होगी. क्योंकि राष्ट्रीय मार्ग एनएच 24 पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है और इसके अलावा गाजियाबाद के बहुत से रास्ते बंद कर दिए गए थे वह भी अभी नहीं खोले हैं. ऐसे में अगर बुधवार सुबह तक NH-24 पर स्थिति ऐसी ही रहा तो अपने कामकाज से निकलने वाले लोग दिल्ली नोएडा-गाजियाबाद नहीं जा सकेंगे.

fallback

किसान आंदोलन : बुधवार को बंद रहेंगे गाजियाबाद के सभी स्कूल, कॉलेज
किसान आंदोलन के मद्देनजर गाजियाबाद के सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार को बंद रहेंगे.जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने मंगलवार को इस आशय का आदेश जारी किया.माहेश्वरी ने कहा, ‘‘किसान आंदोलन के मद्देनजर एहतियात के तौर पर बुधवार को गाजियाबाद के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर मौजूद हैं. मंगलवार को उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया.

fallback
फोटोः पीटीआई

किसान यात्रा : सड़के बंद होने की वजह से वाहन चालकों को हुई दिक्कत
दिल्ली से उत्तर प्रदेश आने-जाने वाले लोगों को किसान क्रांति यात्रा की वजह से मंगलवार को परेशानी का सामना करना पड़ा. उनकी यात्रा की वजह से कई सड़कों को यातायात के लिए बंद किया गया था. किसान कर्ज माफी से लेकर पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने इस यात्रा का आह्वान किया है. पुलिस ने बताया कि दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जाने या आने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डीएनडी फ्लाईओवर, अप्सरा बॉर्डर, जीटी रोड, विकास मार्ग पर यातायात बाधित रहा. पुलिस ने कहा कि गांधी जयंती की छुट्टी होने की वजह से हालत काबू में रहे.

fallback
फोटोः पीटीआई

एक अधिकारी ने बताया कि हमें यातायात जाम के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. दिल्ली यातायात पुलिस ने एक परामर्श जारी करके वाहन चालकों से मेरठ एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है. यात्रियों को सलाह दी गई है कि गाजियाबाद जाने के लिए शाहदरा, दिलशाद गार्डन, मोहन नगर मार्ग का इस्तेमाल करें. नोएडा जाने के लिए यात्री डीएनडी फ्लाईओवर, नोएडा लिंक रोड और महामाया फ्लाईओवर का इस्तेमाल करें. पुलिस ने कहा कि दरिया गंज, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और तीस हजारी जाने के लिए गीता कॉलोनी फ्लाईओवर का इस्तेमाल करें.

किसानों और पुलिस के बीच हुई थी झड़प
भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले 'किसान क्रांति पदयात्रा' ने मंगलवार को जैसे ही दिल्‍ली में प्रवेश करने की कोशिश की वैसे ही उन्‍हें यूपी गेट पर रोक लिया गया. इस दौरान पदयात्रा में शामिल होने आए किसानों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई. नाराज किसान बैरिकेडिंग तोड़कर दिल्‍ली में प्रवेश करने की कोशिश करने लगे, तो किसानों के विरोध को देखते हुए सुरक्षाबलों ने किसानों पर वॉटर कैनन छोड़ दिया. इस दौरान आंसू गैस के गोले भी दागे गए. दोनों ओर से हुई झड़प में कई किसानों के घायल और बेहोश भी हो गए.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news