भव्य होगा दीपोत्सव, राम की पैड़ी पर लगेगी भगवान श्रीराम की फाइबर ग्लास की मूर्ति

फाइबर ग्लास की मूर्ति लगाए जाने को लेकर संयुक्त निदेशक संस्कृति निदेशालय उत्तर प्रदेश के अनुमोदन पर समिति का गठन किया जा चुका है.

भव्य होगा दीपोत्सव, राम की पैड़ी पर लगेगी भगवान श्रीराम की फाइबर ग्लास की मूर्ति
राम की पैड़ी पर भगवान राम के साथ ही भगवान हनुमान की मूर्ति भी लगाई जाएगी.

अयोध्या: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) दिवाली के मौके पर दीपोत्सव (Deepotsav) को इस बार और भी भव्य बनाने में जुट गई है. अयोध्या (Ayodhya) में भव्य दीप उत्सव के आयोजन के वक्त राम की पैड़ी में भगवान राम की फाइबर ग्लास की मूर्ति (Fiberglass statue) लगाने की तैयारी की जा रही है.

राम की पैड़ी पर भगवान राम (Lord Rama) के साथ ही भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की मूर्ति तो लगाई जाएगी ही साथ ही एक बड़े दिये (Diya) को भी लगाया जाएगा. फाइबर ग्लास की मूर्ति लगाए जाने को लेकर संयुक्त निदेशक संस्कृति निदेशालय उत्तर प्रदेश के अनुमोदन पर समिति का गठन किया जा चुका है. 

उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक योगेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि 24 अक्टूबर तक ये मूर्तियां बन जाएगी. मूर्ति कई अलग-अलग तरीके से बनेगी, जो करीब 14 फ़ीट की होगी. भगवान हनुमान के कंधे पर रामजी बैठे हैं. मूर्ति इस पर आधारित होगी.

एक अन्य मूर्ति में भगवान हनुमान अपने सीने में राम-सीता की तस्वीर दिखा रहे हैं . इसके साथ ही भगवान राम की एक अलग मूर्ति बनेगी और एक बड़ा दिया बनाया जाएगा. इस दिये को सीएम योगी प्रज्जवलित करेंगे. 

लाइव टीवी देखें

गौरतलब है कि यूपी सरकार अयोध्या में धूमधाम से  दीपोत्सव मनाने की तैयारी की हुई है. 26 अक्टूबर को अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम होगा जिसमें 5 लाख 51 हज़ार दीपों का प्रज्जवलन होगा. साथ ही माता सीता और  भगवान राम का हेलीकाप्टर से  प्रतीकात्मक अवतरण होगा. राम कथा पार्क में प्रतीकात्मक अवतरण के साथ-साथ श्री राम के जीवन पर आधारित शोभायात्रा निकाली जाएगी.