Noida Sector 63 में भीषण आगः दो बच्चे झुलसे, 1600 से ज्यादा झुग्गियां थीं एरिया में

दोपहर से आग बुझाने में लगीं फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और बड़ी संख्या में पुलिस बल घटना स्थल पर ही मौजूद हैं. कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है.

Noida Sector 63 में भीषण आगः दो बच्चे झुलसे, 1600 से ज्यादा झुग्गियां थीं एरिया में
नोएडा में आग लगने से दो बच्चों की मौत हो गई
Play

नोएडाः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) स्थित बहलोलपुर इलाके की झुग्गियों में गैस सिलेंडर फटने से भीषण आग लग गई. आग बुझाने में लगीं फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने घटना स्थल से दो बच्चों के शव बरामद किए हैं. दोपहर से आग बुझाने में लगीं फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और बड़ी संख्या में पुलिस बल घटना स्थल पर ही मौजूद हैं. कई घंटों के बाद अब आग पर काबू पा लिया गया है. घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना में जान गंवाने वाले बच्चों के परिवार को 4 लाख रुपए का मुआवजे देने की घोषणा की. उन्होंने साथ ही जांच के निर्देश दिए हैं. 

20 बीघा एरिया में 1600 से ज्यादा झुग्गियां
मामला नोएडा के सेक्टर 63 स्थित बहलोलपुर से सामने आया, जहां रविवार दोपहर आग लगने की सूचना मिली. मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग में झुलसे दो बच्चों के शवों को बाहर निकाला. जानकारी मिली है कि 20 बीघा के इस एरिया में 1600 से ज्यादा झुग्गियां हैं, जहां करीब 7 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः- नोएडा की झुग्गियों में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड कर रही कंट्रोल

इस वजह से इतनी ज्यादा फैली आग
आग से बहलोलपुर के कई किलोमीटर के इलाके में धुआं फैल गया. दोपहर करीब एक बजे लगी आग पर 5 से ज्यादा घंटों की मशक्कत के बाद काबू पाया गया. जानकारी मिली है कि झुग्गी में एक सिलेंडर फटने से लगी आग इलाके के बाकी सिलेंडरों तक पहुंची. उनमें भी ब्लास्ट हुआ और आग ने विक्राल रूप धारण कर लिया. एरिया में गर्मी और तेज हवा के चलते आग पर बहुत देर तक काबू नहीं पाया जा सका. जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं, इलाके की कई झुग्गियां जल गईं.

 

सड़क किनारे दुकान लगाते हैं ये लोग
घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी ने बताया कि इन झुग्गियों में ज्यादातर आसपास के राज्यों के लोग रहते हैं. बिहार, बंगाल और झारखंड से आने वाले ये लोग प्लास्टिक बीनने और सड़क किनारे ठेला लगाने जैसे काम करते हैं. आग से लाखों रुपए का नुकसान हो गया, नुकसान का सही अनुमान अब तक नहीं लगाया जा सका है. 

यह भी पढ़ेंः- बीमार पिता की जगह दुकान संभाल रही थी बच्ची, घर के लिए निकली, नहीं लौटी वापस

WATCH LIVE TV