close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Weather Updates: मुंबई, गुजरात में बाढ़ तो उत्तर भारत में सूखे की मार देगा चक्रवाती तूफान 'वायु'

Cyclone Vayu Weather Updates: अगर वायु तूफान के कारण उत्तर भारत में बारिश और देरी से होती है तो इससे सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को होगा, क्योंकि मॉनसून की देरी के कारण पहले ही किसान खेत की सिंचाई के लिए परेशान हैं.  

Weather Updates: मुंबई, गुजरात में बाढ़ तो उत्तर भारत में सूखे की मार देगा चक्रवाती तूफान 'वायु'
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान वायु आने की चेतावनी दी है.

नई दिल्ली : दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों गर्मी की चपेट में हैं. उत्तर भारत में मॉनसून की देरी पहले से ही की जा चुकी है. अब इसी बीच इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि अरब सागर से उठने वाले चक्रवाती तूफान 'वायु' के कारण पूरा उत्तर भारत के लिए बुरी खबर लेकर आ सकता है. चक्रवाती तूफान 'वायु' के चलते अब एक आशंका यह पैदा हो गई है कि कहीं यह मॉनसूनी बादल को ही न ले उड़े. अगर ऐसा होता है तो पूरे उत्तर भारत में मॉनसून में और देरी होगी. 

खेती-बाड़ी पर पड़ेगा असर
अगर वायु तूफान के कारण उत्तर भारत में बारिश और देरी से होती है तो इससे सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को होगा, क्योंकि मॉनसून की देरी के कारण पहले ही किसान खेत की सिंचाई के लिए परेशान हैं, ऐसे में बादल नहीं बरसे तो उत्तर भारत में सूखे की स्थिति पैदा हो जाएगी.

गुजरात में जारी किया गया अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान वायु आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा. चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में तेज बारिश हो रही है. 

समुद्र से दूर रहे है लोग
वहीं, मुंबई में वायु तूफान के कहर को देखते हुए प्रशासन की ओर से लोगों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. बीएमसी की तरफ से एडवाईजरी जारी कर लोगों को समुद्र के पास जाने की सलाह दी गई है.