UP: देवरिया में चार फर्जी शिक्षक बर्खास्त, फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर करते थे नौकरी

देवरिया जनपद में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने चार फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया.

UP: देवरिया में चार फर्जी शिक्षक बर्खास्त, फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर करते थे नौकरी
चार फर्जी शिक्षक बर्खास्त

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद में फर्जी शिक्षकों की जांच लगातार जारी है. इसी अभियान के तहत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने चार फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया. बताया जा रहा है कि ये सभी बर्खास्त शिक्षक प्राथमिक स्कूल में अध्यापक थे, जो फर्जी अभिलेखों के आधार पर अध्यापन कार्य करते थे.

जिन शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है, उनके नाम दीनानाथ तिवारी, शर्मिष्ठा सिंह, बृजेश नाथ तिवारी और चंद्रप्रकाश यादव है. इनके खिलाफ शिक्षा विभाग को कुछ शिकायतें मिली थी. जिसके बाद कार्रवाई की गई. आपको बता दें कि इससे पहले भी दो फर्जी शिक्षक बर्खास्त हो चुके हैं एक साल के अंदर अब तक देवरिया जनपद में 20 फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई की जा चुकी है, जो फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी करते थे.  

वहीं फर्जी शिक्षकों पर इस कार्रवाई के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश नारायण श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षकों के वैरिफिकेशन के दौरान हमें कुछ विसंगतियां मिली थी. उसके बाद हमने नोटिस जारी किया. जब संतुष्ट जवाब नहीं मिला, तो हमने शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया. उन्होंने कहा कि अभी तक मैंने 6 अध्यापकों को बर्खास्त किया हैं और एक साल के अंदर 20 प्राथमिक शिक्षक बर्खास्त किए जा चुके हैं.

जिला बेसिक अधिकारी प्रकाश नारायण श्रीवास्तव का कहना है कि आगे अभी जांच चल है, फर्जी शिक्षकों का आंकड़ा बढ़ सकता है आपको बता दें कि देवरिया जनपद में यूपी एसटीएफ भी फर्जी अध्यापकों की जांच में लगी है.