उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के चार शहीद वीर सपूतों को मिलेगा अनन्य सम्मान, देखिए लाइव कार्यक्रम
X

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के चार शहीद वीर सपूतों को मिलेगा अनन्य सम्मान, देखिए लाइव कार्यक्रम

ज़ी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के शहीदों को अनन्य सम्मान देने जा रहा है. वे शहीद जिन्होंने अपने अदम्य साहस से गलवान घाटी में ड्रैगन के मंसूबों को नेस्तनाबूत कर दिया था. एलएसी और एलओसी पर दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाले जवानों को यह अनन्य सम्मान दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के चार शहीद वीर सपूतों को मिलेगा अनन्य सम्मान, देखिए लाइव कार्यक्रम

नई दिल्ली: जी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के शहीदों को अनन्य सम्मान देने जा रहा है. वे शहीद जिन्होंने अपने अदम्य साहस से गलवान घाटी में ड्रैगन के मंसूबों को नेस्तनाबूत कर दिया था. एलएसी और एलओसी पर दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाले जवानों को यह अनन्य सम्मान दिया जाएगा. यह सम्मान नोएडा में आयोजित एक कार्यक्रम में वीर शहीदों के परिवारजनों को दिया जाएगा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर होंगे.

जबकि मुख्य अतिथियों में पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद महेश शर्मा, अभिनेता सिंगर और सांसद मनोज तिवारी, राज्यसभा सांसद सुरेंदर नागर, पंकज सिंह, विधायक एवं उपाध्यक्ष यूपी बीजेपी, सांसद भगवंत मान, एसपी सिंह ओबेरॉय, शिक्षाविद और समाजसेवी होंगे. बॉलीवुड अभिनेत्री सोनिया मान भी कार्यक्रम में उपस्थित होंगी. जबकि इस अवसर पर ज़ी मीडिया की ओर से एडिटर इन चीफ़ जवाहर गोयल जी शामिल होंगे.

'एक शाम-शहीदों के नाम' कार्यक्रम के ज़रिये हम शूरवीरों की शहादत को नमन करेंगे. उन रणबांकुरों के शौर्य, साहस और संघर्ष को अनन्य सम्मान से नवाजेंगे. इन सपूतों के बलबूते ही पूरी दुनिया ने भारत की ताकत देखी है. इनके पराक्रम के निशान लद्दाख की बर्फीली चोटियों से लेकर गलवान घाटी तक, हर पहाड़, हर पत्थर पर अमर हैं.

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के वीर सपूत
अनन्य सम्मान उत्तर प्रदेश के रहने वाले जवान महेश कुमार के नाम भी होगा.जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी. 2014 में सेना में भर्ती हुआ प्रयागराज का बेटा महेश कुमार पुलवामा में बस पर हुए आतंकी अटैक में शहीद हो गए. हमेशा से अपने अंदर देशसेवा का जज़्बा रखने वाले महेश कुमार सीआरपीएफ की 118 बटालियन (जम्मू कश्मीर) में तैनात थे. उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रमेश यादव ने भी आतंकियों से लोहा लेते हुए अपनी जान कुर्बान कर दी.

उत्तराखंड चंपावत के जवान राहुल रेसवाल ने भी सीमा पर दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए. कश्मीर के अवंतीपोराके जंतरंग इलाके में आतंकियों से लोहा लेते हुए राहुल रेसवाल शहीद हो गए. देहरादून के होनहार चित्रेश बिष्ट ने भी अपने जज्बे से देश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया. कश्मीर के नौशेरा इलाके में आतंकियों के द्वारा लगाई गई लैंड माइन को डिफ्यूज करते वक्त वो शहीद हो गए. 

अनन्य सम्मान छत्तीसगढ़ के उस वीर सपूत गणेश राम कुंजाम के नाम भी होगा. जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी. 27 साल के गणेश राम की एक महीने पहले ही गलवान घाटी में पोस्टिंग हुई थी. 15 जून की रात चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक झड़प में वे घायल हो गए थे. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका. शहीद सिपाही गणेश राम को उनकी बहादुरी के लिए अनन्य सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. गणेश राम कुंजाम बिहार रेजिमेंट में सिपाही थे.

एक फौजी के लिए मातृभूमि की रक्षा ही उसका सबसे बड़ा धर्म है. पंजाब के मनसा जिले के सिपाही गुरतेज सिंह इसका जीता जागता उदाहरण हैं. इन्होंने गुरतेज ने सरहद पर आंख उठाने वाले 12 चीनी सैनिकों की लाशें गिरा दी, उसके बाद वे खुद भी शहीद हो गए. उनके हौसलों के लिए आज उन्हें अनन्य सम्मान दिया जा रहा है. इसके अलावा  पंजाब के शहीद सिपाही गुरविंदर सिंह, गुरदासपुर के रहनेवाले शहीद नायब सूबेदार सतनाम सिंह, देश की आन, बान और शान की खातिर जान देवे वाले कश्मीर के शहीद  कीर्ति चक्र विजेता अब्दुल राशिद, छत्तीसगढ़ के शहीद गणेश राम को भी पुरस्कार से नवाजा जाएगा. अन्नय सम्मान उस जवान को भी दिया जाएगा, जिसने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक  की प्लानिंग की थी. विदर्भ में  जन्में मास्टर जनरल ऑफ ऑर्डिनेंस  लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र रामराव निंभोरकर ने ऑपरेशन विजय के दौरान, कारगिल युद्ध में दुश्मन के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई भी लड़ी थी. उन्हें अतुलनीय देशसेवा के लिए अनन्य सम्मान से नवाज़ा जा रहा है. 

क्या है अनन्य सम्मान
साल 2008 से ज़ी मीडिया ने 'अनन्य सम्मान' शुरू किया था. ज़ी समूह के फाउंडर और राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा जी का यह विज़न था कि जिन परिवारों ने देश के लिए अपना पिता, भाई या बेटा खोया है उनके समर्पण का सम्मान किया जाए. उनकी भावनाओं को पूरे देश तक पहुंचाया जाए.

WATCH LIVE TV: 

Trending news