इस बार बिना चीफ गेस्ट के मनाया जा रहा है Republic Day, जानें कब-कब हुआ ऐसा
Advertisement

इस बार बिना चीफ गेस्ट के मनाया जा रहा है Republic Day, जानें कब-कब हुआ ऐसा

पिछले पांच दशक में ऐसा पहली बार हो रहा है कि गणतंत्र दिवस की परेड में चीफ गेस्ट शामिल नहीं हुए हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आज पूरे देश में 72वें गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली. लेकिन इस बार के गणतंत्र दिवस पर कोई भी चीफ गेस्ट नहीं हैं. ऐसा कोरोना संक्रमण के चलते हो रहा है.

Republic day 2021: देश मना रहा है आज 72वां गणतंत्र दिवस, PM मोदी समेत तमाम दिग्गजों ने दी देशवासियों को बधाई

50 साल में पहला मौका
आपको बता दें कि पिछले पांच दशक में ऐसा पहली बार हो रहा है कि गणतंत्र दिवस की परेड में चीफ गेस्ट नहीं हैं. इसके अलावा हर साल की तरह राजपथ पर आर्मी के वेटरन्स, बाइक स्टंट करने वाले भी परेड में शामिल नहीं हो रहे हैं. साथ ही कोरोना संक्रमण के कारण इस बार परेड दस्ते की लंबाई भी कम कर दी गई है. इस बार परेड लाल किले से पहले नेशनल स्टेडियम पर ही खत्म हो जाएगी.

Padma Vibhushan Awards 2021: जानें कौन हैं वो 7 शख्सियत जिन्हें मिल रहा है पद्म विभूषण

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे इस बार के चीफ गेस्ट
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. लेकिन कोरोना की वजह से उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया. बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत की थी और 26 जनवरी के मौके पर आने में असमर्थता जताई थी. जॉनसन ने कहा कि उनके लिए ब्रिटेन में रहना जरूरी है ताकि वह कोरोना संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान दे सकें. हालांकि, उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताया कि उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट  के तौर पर भारत बुलाया गया.

Republic Day: 15 अगस्त से कैसे अलग होता है 26 जनवरी को झंडा फहराने का तरीका, पढ़िए पूरी खबर

चौथी बार नहीं होंगे कोई चीफ गेस्ट
आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि गणतंत्र दिवस में कोई चीफ गेस्ट नहीं आया. इससे पहले तीन बार ऐसा हो चुका है जब गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी मेहमान शामिल नहीं हुए- 1952, 1953 और 1966. सन् 1966 में लाल बहादुर शास्त्री के निधन की वजह से किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को न्योता नहीं दिया गया था.  

Aaj Ka Rashifal: पैसों के लेन-देन से बचें मिथुन राशि के लोग, जानें Republic Day पर किसकी चमकेगी किस्मत

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे कई सारे बदलाव
कोरोना संक्रमण के चलते से इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कई सारे बदलाव किए गए हैं. जहां इस बार परेड दस्ते की लंबाई छोटी कर दी गई है तो वहीं, सेना, नौसेना और वायु सेना के मार्चिंग दलों की संख्या में भी कमी की गई है. इसके अलावा हर साल परेड देखने के लिए आने वाले आम जनता की संख्या भी सीमित रखी गई है.

Viral Video: नाई को धमकाने वाले बच्चे का हेयरकट 2.1, "बाल मत काटो वरना टकलू हो जाऊंगा"

WATCH LIVE TV

 

Trending news