PM मोदी के 'घर' में फ्रांस के राष्ट्रपति सोने की थाली में करेंगे डिनर, जानें क्या है मेन्यू कार्ड

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर यानी उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे. यहां उनका शाही स्वागत करने की तैयारी है.

PM मोदी के 'घर' में फ्रांस के राष्ट्रपति सोने की थाली में करेंगे डिनर, जानें क्या है मेन्यू कार्ड
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को वाराणसी में हो भव्य स्वागत.

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर यानी उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे. यहां उनका शाही स्वागत करने की तैयारी है. मैक्रों के स्वागत के लिए वाराणसी के होटल द गेटवे के नदेसर पैलेस को राजशाही अंदाज में सजाया-संवारा जा रहा है. यहां उनका स्वागत कुछ इस अंदाज में होगा जैसे पुराने दौर में राजा-महाराजा अपने दोस्त शाषक की अगुवाई करते थे. मैक्रों की अगुवाई के लिए कई तरह के विशेष इंतजाम किए गए हैं. उन्हें यहां शादी अंदाज में खाना भी परोसा जाएगा. इसमें परोसे जाने वाले व्यंजनों की खास सूची तैयार की गई है, जो पूरी तरह से शाकाहारी होगा. आइए जानते हैं कि वाराणसी में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के स्वागत के लिए क्या खास इंतजाम किए गए हैं.

एमैनुएल मैक्रों के लिए तैयार मेन्यू में होंगे ये व्यंजन
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को वाराणसी में शुद्धा शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे. मेन्यू में मिष्ठान के रूप में गाजर का हलवा और रस मलाई परोसा जाएगा. सलाद के रूप में मौसमी फल भी दिया जाएगा. खाना खाने के बाद विश्व प्रसिद्ध बनारसी पान भी राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी टीम को खिलाया जाएगा. खाने में बैंगन की कलौंजी, कढ़ी, मूंगदाल, फुल्की, तहरी (खिचड़ी), दही बड़ा, लाल मिर्च का आलू पापड़, हरे चने के छोले परोसे जाएंगे.

ये भी पढ़ें: भारत, फ्रांस की कंपनियों के बीच 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक के समझौते

सोने की थाली में परोसा जाएगा डिनर
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को सोने की थाली में खाना परोसा जाएगा. सारे होटल स्टाफ के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है. सारे स्टाफ कुर्ता-पाजामा और सदरी में होंगे. दो अतिथियों पर एक स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें: भारत को 36 और राफेल जंगी विमान बेचकर पावरफुल बनाना चाहता है फ्रांस

एंट्री के दौरान होगी फूलों की वर्षा
पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों जब होटल में एंट्री करेंगे तो उनके चलने के लिए रेड कार्पेट बिछा होगा. उनपर फूलों की बारिश कराई जाएगी. विधि-विधान से मंत्रोच्चार के साथ दोनों राष्ट्रध्यक्षों का स्वागत किया जाएगा. होटल में स्थित नंदेश्वरी देवी की मंदिर को भी फूलों से सजाया जा रहा है. लंच के बाद राष्ट्रपति नदेसर पैलेस में प्रेस कांफ्रेंस भी कर सकते हैं. होटल के महाप्रबंधक अश्विनी आनंद ने बताया कि बेहद आकर्षक टेबल पर सोने की थाली में राजशाही अंदाज में दोनों राष्ट्र अध्यक्ष लंच करेंगे. भोजन बिल्कुल सात्विक होगा और दोनों नेता सिर्फ बनारसी व्यंजन ही चखेंगे.