close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस शहर में आज से पेट्रोल भरवाने के लिए लागू हुआ ये कड़ा नियम...

सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के उद्देश्य से एक जून से दोपहिया चलाने वालों के लिए 'हेलमेट नहीं तो ईंधन नहीं' फॉर्मूला लागू किया गया है. 

इस शहर में आज से पेट्रोल भरवाने के लिए लागू हुआ ये कड़ा नियम...
आज से ये नियम नोएडा में लागू हो गया है.

नई दिल्ली: दिल्ली से सटे हाईटेक शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिना हेलमेट बाइक और स्कूटी चलाना लोगों को बहुत भारी पड़नेवाला है. शनिवार (1 जून) से टू व्हीलर सवारों को हेलमेट नहीं लगाने पर पेट्रोल पंप पर फ्यूल (पेट्रोल) नहीं मिलेगा. दिल्ली से नोएडा की सीमा में घुसते ही सड़क सुरक्षा के टूटते नियम इस फैसले की एक बड़ी वजह है. सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के उद्देश्य से एक जून से दोपहिया चलाने वालों के लिए 'हेलमेट नहीं तो ईंधन नहीं' फॉर्मूला लागू किया गया है. 

इसी के तहत जिला प्रशासन की ओर से यहां के सभी पेट्रोल पंपों को निर्देश दिये गये है कि एक जून से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी पेट्रोल पंपों पर बिना हेलमेट पहने तेल डलवाने आने, वाले दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाए. 

ऐसा नहीं है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहनेवाले लोग हमेशा ही ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं, लेकिन ट्रैफिक नियम वहीं फॉलो होते है, जहां ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी का डर हों. दिल्ली और नोएडा की सीमाएं सटी हुई हैं. ऐसे में दिल्ली की सीमा से नोएडा में एंट्री करते ही लोग नियम तोड़ना शुरू कर देते हैं. सिग्नल जंप, स्कूटी पर ट्रिपल, सिर की जगह हाथ पर हेलमेट ताकि ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचा जा सकें. 

नोएडा की सडक पर तस्वीर आम है, लेकिन दिल्ली में एंट्री लेते ही बिना हेलमेट नोएडा की सडकों पर फर्राटे भरते यह लोग अलर्ट हो जाते हैं. दिल्ली में जो लोग ट्रैफिक रुल्स मानते हैं, वहीं लोग नोएडा आते ही नियम तोड़ने लगते है. लोगों ने इसके पीछे ये दलील दी कि दिल्ली में पुलिस ज्यादा चेंकिग करती है.

लाइव टीवी देखें

गौतमबुद्ध नगर के डीएम ब्रजेश नारायण सिंह का कहना है कि लोगों की मानसिकता बदलने की जरुरत है. लोगों के सोच की वजह लॉ इनफोरमेंट की कमी तो है ही, इसके साथ हमारे पास ट्रैफिक पुलिस कम है, लेकिन हमें उम्मीद है कि धीरे-धीरे तस्वीर बदल जाएगी. उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन चालक किसी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट के पेट्रोल लेने का प्रयास करेगा या किसी पेट्रोल पंपकर्मी के साथ अभद्रता करेगा तो ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन की ओर से कड़े कदम उठाए जाएंगे.