यूपी में आज से 2.33 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में भी बढ़त
Advertisement

यूपी में आज से 2.33 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में भी बढ़त

नई दरों के हिसाब से पेट्रोल 73.65 रुपये और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

सरकार को पेट्रोल-डीजल से मिलने वाले राजस्व में कमी के वजह से ये फैसला लिया गया है. (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मंगलवार (20 अगस्त) से डीजल और पेट्रोल के दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है. आज से पेट्रोल 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा हो गया. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ते घाटे को देखते हुए ये कदम उठाया है. नई दरों के हिसाब से पेट्रोल 73.65 रुपये और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गई हैं. 

इसलिए लिए गया ये फैसला
जानकारी के मुताबिक सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने रविवार की देर रात कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिये इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है. वाणिज्य कर विभाग ने तर्क दिया था कि पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दर कम होने से वाणिज्य कर विभाग को घाटा हो रहा है. इसलिए वैट की दरें पुन: बढ़ा दी जाएं. इस आधार पर यह फैसला हुआ है.

fallback

अक्टूबर में कम हुई थी कीमतें
आपको बता दें कि राज्य सरकार ने अक्टूबर 2018 में क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ने पर केंद्र की तर्ज पर पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये/लीटर वैट कम किया था. वाणिज्य कर अधिकारियों के मुताबिक, वैट में कमी की वजह से अक्टूबर से लेकर अब तक सरकार को पेट्रोल-डीजल से मिलने वाले राजस्व में करीब 3,000 करोड़ रुपये की कमी आई है.

लाइव टीवी देखें

 

आज से ये होगी नई दरें
सोमवार तक लोगों को पेट्रोल 71.30 रुपये प्रति लीटर मिला रहा था. वहीं, डीजल 64.36 रुपये प्रति लीटर मिला. वहीं आज से यानि मंगलवार से पेट्रोल 73.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है. 

Trending news