close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गाजियाबाद-नोएडा वालों के लिए बड़ी खबर... आज से एक महीने तक इस वजह से नहीं मिलेगा गंगाजल

इस दौरान नगर निगम और नोएडा और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण अपने-अपने क्षेत्रों में नलकूपों, रेनीवेल और ट्यूबवेल के जाएगी सप्लाई पूरा करेगा.

गाजियाबाद-नोएडा वालों के लिए बड़ी खबर... आज से एक महीने तक इस वजह से नहीं मिलेगा गंगाजल
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: नोएडा (Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. आज (03 अक्टूबर) से 29 अक्टूबर तक गंगाजल (Ganga Water) की सप्लाई बाधित रहेगी. जानकारी के मुताबिक, एक महीना गंगनहर (Ganga Canal) में सफाई का काम चलेगा. इस वजह से लगभग 25 दिन तक गंगाजल की आपूर्ति ठप रहेगी. 

इस दौरान नगर निगम और नोएडा और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण अपने-अपने क्षेत्रों में नलकूपों, रेनीवेल और ट्यूबवेल के जाएगी सप्लाई पूरा करेगा. दरअसल, सिंचाई विभाग हर साल इसी समय यानि बरसात के मौसम के बाद अक्टूबर माह में गंग नहर की सफाई कराता है. इस दौरान नहर में पहाड़ों से बहकर आई सिल्ट को साफ किया जाता है. 

नोएडा और गाजियाबाद देश मे ग्राउंड वॉटर को लेकर सबसे खारे पानी वाले शहर में टॉप 5 में आता है. नोएडा में कई इलाकों में 2000 से ज्यादा टीडीएस (टोटल डिसॉल्वब सॉलिड) वाला पानी आता है. जबकि हमारे शरीर के लिए 500 टीडीएस तक का पानी ठीक होता है. 1000 से ज्यादा टीडीएस वाले पानी से बाल गिरना, स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं हो सकती है.

लाइव टीवी देखें

पानी की वजह से अब लोगों को दुर्गाष्टमी, दशहरा और दिवाली के दौरान पेजयल किल्लत से जूझना पड़ेगा. 

यह वीडियो भी देखें: