close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस आज, शिनूक-अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे दमखम

87th Foundation Day of Indian Air Force: स्वदेशी फाइटर जेट तेजस के अलावा सुखोई 30MKI, मिग 29 अपग्रेड, जगुआर भी फ्लाई पास्ट में अपना जौहर दिखाएंगे. इस मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन और मिंटी अग्रवाल को सम्मानित भी किया जाएगा.

भारतीय वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस आज, शिनूक-अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे दमखम
फोटोः @IAF_MCC

गाजियाबाद: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) आज (08 अक्टूबर) अपना  87वां स्थापना दिवस (87th Foundation Day) मना रही है. गाजियाबाद (Ghaziabad) के हिंडन एयरबेस (Hindon Airbase) पर मुख्य कार्यक्रम होगा, जहां वायुसेना के जवान शानदार करतब दिखाएंगे. इसके अलावा 54 एयरक्राफ्ट का फ्लाई पास्ट होगा. इस परेड में पहली बार दुनिया का सबसे भारी हेलिकॉप्टर शिनूक और सबसे ख़तरनाक जंगी हेलीकॉप्टर अपाचे अपना शौर्य दिखाएंगे. 

इसके साथ ही स्वदेशी फाइटर जेट तेजस के अलावा सुखोई 30MKI, मिग 29 अपग्रेड, जगुआर भी फ्लाई पास्ट में अपना दमखम दिखाएंगे. इस मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन और मिंटी अग्रवाल को सम्मानित भी किया जाएगा.

लाइव टीवी देखें

कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल होंगे और एयर शो का गवाह बनेंगे. तकरीबन एक घंटे के एयर शो के दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो और विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक-इन-इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब देखने को मिलेंगे. यहां पर दर्शकों के बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. 

8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी. आजादी से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था.