451 AQI के साथ गाजियाबाद की हवा देश में सबसे खराब, नोएडा-ग्रेनो में स्थिति बेहद गंभीर
Advertisement

451 AQI के साथ गाजियाबाद की हवा देश में सबसे खराब, नोएडा-ग्रेनो में स्थिति बेहद गंभीर

आज AQI के अनुसार गाज़ियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर है. वहीं ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक बार फिर सीवियर जोन में हैं. 

451 AQI के साथ गाजियाबाद की हवा देश में सबसे खराब, नोएडा-ग्रेनो में स्थिति बेहद गंभीर

गौतमबुद्ध नगर: प्रदूषण के मामले में, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में स्थिति चिंताजनक हो गई है. इन दो जगहों की हवा अब तक सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. शनिवार को गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 451 पहुंच गया है, जो सीवियर जोन को दर्शाता है. वहीं, 446 एक्यूआई के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा भी सीवियर जोन में आ गए हैं. 

एक तरफ कोहरे की मार दूसरी तरफ प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. वहीं गाजियाबाद बाद के AQI ने लोगों को चिंता में डाल दिया है. आज AQI के अनुसार गाज़ियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर है. वहीं ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक बार फिर सीवियर जोन में हैं. ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और नोएडा की हवा काफी खराब है. एनसीआर रीजन का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स सीवियर जोन में है. ग्रेटर नोएडा का AQI लेवल 446, गाजियाबाद का AQI लेवल 451 और नोएडा का AQI लेवल 446 दर्ज किया गया. 

ग्रेटर नोएडा देश का सबसे प्रदूषित शहर, 424 अंक दर्ज किया गया AQI

क्या है प्रदूषण मापने का पैमाना?
0 से 50 तक AQI-  'अच्छा'
 51 से 100-          'सामान्य' 
101 से 200 -        'मध्यम'
201 से 300-         'खराब'
301 से 400-         'बहुत खराब' 
401 से 500 -        'गंभीर' 

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स क्या होता है?
अन्य इंडेक्स की तरह की ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) भी हवा की गुणवत्ता को बताता है. ये बताता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली हुई है. हवा की गुणवत्ता के आधार पर इस इंडेक्स में 6 केटेगरी बनायीं गई हैं. जैसे अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर. जैसे जैसे हवा की गुणवत्ता ख़राब होती जाती है वैसे ही रैंकिंग अच्छी से ख़राब और फिर गंभीर की श्रेणी में आती-जाती है. 

दिल्ली-एनसीआर में विजिबिलिटी शून्य, अगले दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड

कोहरे ने बढ़ाई की परेशानी
शनिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में कोहरे ने आफत खड़ी कर. सुबह से लेकर 10 बजे तक कोहरे की वजह से 10 फिट की दूसरी भी नजर ही नहीं आ रही थी. वहीं सड़कों पर वाहन दिन में लाइट जलाकर धीमी गति से चलते नजर आए. 

सांस लेना हुआ मुश्किल
जहरीली हवा में लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है. चारों तरफ धुंध की मोटी चादर छाई दिख रही है. प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन के साथ ही सांस लेने में दिक्कत हो रही है. सलाह है कि बुजुर्ग, बच्चे और सांस के रोगी जितना हो सके घरों में ही रहें. बहुत जरूरी हो तो ही बाहर निकलें. मास्क जरूर पहनें.

WATCH LIVE TV

Trending news