close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गाजियाबाद: स्टूडेंट्स ने बनाया अनोखा हेलमेट- हैरान रह जाएंगे इसकी खासियत जानकर

इस अनोखे हेलमेट को बनाने वाले छात्र 11वीं और 12वीं क्लास के हैं. 

गाजियाबाद: स्टूडेंट्स ने बनाया अनोखा हेलमेट- हैरान रह जाएंगे इसकी खासियत जानकर

गाजियाबाद: गाज़ियाबाद के एक प्राइवेट स्कूल के 5 छात्रों ने एक नया हेलमेट ईजाद किया हैं. इनमें चार11वीं और एक12वीं क्लास के छात्र है. इस हेलमेट की खूबी यह है कि जब तक हेलमेट का लॉक बंद नही होगा तबतक आपकी बाइक या स्कूटी स्टार्ट नही होगी. 

इतना ही नहीं अगर आपने अल्कोहल की ज्यादा मात्रा ले रखी है तब भी आपका टू-व्हीलर स्टार्ट नहीं होगा. दुर्घटना की स्थिति में इस हेलमेट में लगा सिस्टम आपके परिजनों और पुलिस को भी इसकी सूचना दे देगा. इस हेलमेट में लगा जीपीएस ट्रैकर आपकी लोकेशन भी आपके परिजनों तक पहुचा देगा. 

जिन स्टूडेंट्स ने यह हेलमेट बनाया है उनके नाम दक्ष, मुनेंद्र, तनिश, ध्रुव और हर्ष हैं. दक्ष 12वीं क्लास का स्टूडेंट है जबकि बाकी सभी 11वीं कक्षा के स्टूडेंट हैं, ये सभी पीसीएम स्टूडेंट्स है. 

इस हेलमेट में तरह-तरह की डिवाइस लगी है अगर आप हेलमेट पहनते हैं और उसके बाद हेलमेट की सेफ्टी बेल्ट आप नहीं लगाते हैं तब आपका की टू-व्हीलर स्टार्ट नहीं होगा अगर आपने ड्रिंक कर रखी है तब भी आपकी बाइक या स्कूटी स्टार्ट नहीं होगी.  बच्चों ने यह भी बताया कि एक्सीडेंट के दौरान अपने आप एक ऑटो मैसेज जनरेट होता है जो कि आपके परिजन, पुलिस और लोकल हॉस्पिटल तक पहुंच जाता है. 

स्टूडेंट्स ने 1 महीने में यह हेलमेट तैयार किया है.