बड़ी लापरवाही: Covid-19 नेगेटिव को कोरोना वॉर्ड में और पॉजिटिव मरीज को क्वॉरंटीन सेंटर में रखा
Advertisement

बड़ी लापरवाही: Covid-19 नेगेटिव को कोरोना वॉर्ड में और पॉजिटिव मरीज को क्वॉरंटीन सेंटर में रखा

कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने बताया कि दोनों मरीजों का एक जैसा नाम होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग से गलती हुई. 

फाइल फोटो

प्रदीप तिवारी/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां नाम की गफलत में नेगेटिव व्यक्ति को कोरोना वॉर्ड में और कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गए मरीज को क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती करा दिया.

जानकारी के मुताबिक, बुधवार को बेलघाट के शाहपुर के रहने वाले एक व्यक्ति को 100 बेड वाले टीबी अस्पताल के क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती कराया गया था. वहीं, उसी के नाम से मिलते-जुलते एक अन्य व्यक्ति को पीपीगंज के रायपुर में क्वॉरंटीन सेंटर में रखा था. दोनों की रिपोर्ट जांच के लिए बुधवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गई. जहां पीपीगंज के रायपुर के रहने वाला व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया जबकि बेलघाट के शाहपुर निवासी का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया.

ये भी पढ़ें: औरैया सड़क हादसे पर सियासत, कांग्रेस नेता ने मजदूरों की मौत को बताया सामूहिक हत्या

मरीजों की कोरोना रिपोर्ट मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम क्वॉरंटीन सेंटर गई और वहां कोरोना पॉजिटिव को नाम से बुलाया. दोनों के नाम मिलते-जुलते थे, इसलिए बेलघाट के युवक (नेगेटिव रिपोर्ट) को एंबुलेंस में बैठा लिया गया और बीआरडी मेडिकल कॉलेज में जरूरी औपचारिकता के बाद कोरोना वॉर्ड में भर्ती करा दिया. जहां वो करीब 15 घंटे तक कोरोना संक्रमितों के बीच रहा.

इसी बीच शुक्रवार को जानकारी मिली कि कोरोना पॉजिटिव मरीज मेडिकल कॉलेज नहीं आया है, जिससे सनसनी फैल गई. छानबीन हुई तो पता चला कि पॉजिटिव युवक टीबी अस्पताल के क्वारंटीन सेंटर में ही है. जिसके बाद आनन-फानन में कोरोना संक्रमित शख्स को मेडिकल कॉलेज के कोरोना वॉर्ड में शिफ्ट किया गया. वहीं, नेगेटिव रिपोर्ट वाले शख्स को वापस क्वॉरंटीन सेंटर लाया गया.

ये भी पढ़ें: औरैया हादसे के बाद यूपी सरकार ने दौड़ाईं बसें, प्रियंका गांधी ने अब भी उठाए व्यवस्था पर सवाल

गोरखपुर सीएमओ को दिए जांच के आदेश
कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने बताया कि दोनों मरीजों का एक जैसा नाम होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग से गलती हुई. गोरखपुर सीएमओ को जांच के आदेश देने के साथ-साथ कार्रवाई के लिए कहा है. क्योंकि इस गलती से ज्यादा इंफेक्शन फैल सकता था. युवक के साथ रहने वालों की भी जांच की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी नेगेटिव शख्स में कोरोना का संक्रमण न फैला हो.

Trending news