नोएडा: शादी में की आतिशबाजी तो दूल्हा परिवार समेत पहुंचेगा जेल, जारी हुआ आदेश

उत्तर प्रदेश के नोएडा में अब शादी-बारात में आतिशबाजी करने पर दूल्हे और उसके पिता को जेल हो सकती है.

नोएडा: शादी में की आतिशबाजी तो दूल्हा परिवार समेत पहुंचेगा जेल, जारी हुआ आदेश
फाइल फोटो

पवन त्रिपाठी/गौतमबुद्ध नगर: शादियों में होने वाली आतिशबाजी को लोग अपनी शान से जोड़कर देखते हैं. इस आतिशबाजी के लिए लोग हजारों रुपए तक फूंक देते हैं. लेकिन, इससे होने वाले प्रदूषण पर लोगों की नजर नहीं पड़ती है. वहीं, अब लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट और प्रशासन भी काफी सख्त हो चुका है. इसी क्रम में दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में प्रशासन ने कड़े कदम उठाने का फैसला लिया है. खबर है कि अब शादी-बारात में आतिशबाजी करने पर दूल्हे और उसके पिता को जेल हो सकती है.

 

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगर अब शादियों में ग्रीन पटाखों की जगह अतिशबाजी होती है तो, शादी आयोजकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर पुलिस को किसी शादी समारोह के दौरान पटाखे फोड़ने की खबर मिलती है या फिर कोई इसकी तस्वीरें और वीडियो पुलिस-प्रशासन को भेजता हैं तो उस पर तत्काल रिपोर्ट दर्ज की जाएगी. जिलाधिकारी बीएन सिंह ने पुलिस को सुप्रीम कोर्ट के आदेश को अमल में लाने का निर्देश दिया है.

जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे शादी समारोह में होने वाली आतिशबाजी का वीडियो बनाकर पुलिस-प्रशासन को भेज दें. वीडियो भेजने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा. टेलीफोन से भी सूचना दी जा सकती है. इस मामले में डीएम ने ये साफ किया है कि शादी में जो भी आयोजक होगा उसके खिलाफ ही पुलिस कार्रवाई करेगी.