मजदूर कर रहे थे भवन निर्माण के लिए खुदाई, तभी निकले विक्टोरिया शासनकाल के चांदी के सिक्के
Advertisement

मजदूर कर रहे थे भवन निर्माण के लिए खुदाई, तभी निकले विक्टोरिया शासनकाल के चांदी के सिक्के

मामला हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे के मोहल्ला पश्चिमी तरौस का है. 

खुदाई में मिले सिक्के

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) जिले में एक भवन निर्माण की खुदाई के दौरान 800 ई. के महारानी विक्टोरिया के ब्रिटिश शासनकाल के 9 चांदी के सिक्के मिले हैं. इस तरह खुदाई के दौरान सिक्के मिलने से कौतूहल बना हुआ है. वहीं, मामले की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंचकर सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया है. आपको बता दें कि हमीरपुर में इससे पहले भी कई बार खुदाई के दौरान प्राचीन चीजें मिल चुकी हैं. 

क्या है पूरा मामला?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामला हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे के मोहल्ला पश्चिमी तरौस का है. यहां अय्यूब खान नाम के शख्स का काफी लंबे समय से एक प्लाट खाली पड़ा है. हाल ही में उन्होंने इस प्लाट में निर्माण के लिए फरीद ठेकेदार को ठेका दिया था. प्लाट की खुदाई हो रही थी. इसी दौरान विक्टोरिया शासनकाल के नौ चांदी के सिक्के मिले. इस बात की सूचना ठेकेदार ने प्लाट मालिक को दी, जिसके बाद उन्होंने प्लाट में खुदाई का काम बंद करवा दिया. 

ये भी पढ़ें- UPSSSC PET 2021: पीईटी के लिए एप्लीकेशन फीस जमा करने की तारीख 25 जून तक बढ़ी, जानें डिटेल

 

पुरातत्व विभाग को सौंपे जाएंगे सिक्के
वहीं, प्लाट में खुदाई के दौरान सिक्के निकलने की खबर पूरे इलाके में जंगल में आग की तरह फैल गई. इस बात की सूचना पाकर सीओ रवि प्रकाश सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने प्लाट मालिक से बातचीत की, जिसमें उन्होंने नौ सिक्के मिलने की बात बताई. सीओ ने सभी सिक्कों को अपने कब्जे में लेकर सील कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि सिक्कों को भारतीय पुरातत्व विभाग भेजा जाएगा. इसके लिए विभाग को सूचित कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- धूमधाम से हो रही थी शादी की तैयारी, तभी मैरिज हॉल में पहुंची पुलिस, दूल्हे समेत घराती-बराती फरार

WATCH LIVE TV

 

Trending news