परचून की दुकान से लेकर आएं कमाल का मसाला, खाते ही आ जाएगी जबरदस्त पॉवर

ऐसा ही एक मसाला है हरड़, जिसके इस्तेमाल से यौन ऊर्जा में काफी वृद्धि होती है. 

परचून की दुकान से लेकर आएं कमाल का मसाला, खाते ही आ जाएगी जबरदस्त पॉवर

नई दिल्ली:  कई ऐसा मसाले हैं, जो हमारी मसाला पेटी से धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं. लेकिन ये ऐसे मासले में जिनमें सेहत के कई राज छिपे हुए हैं. अगर आप परचून की दुकान पर जाएंगे, तो ये मसाले आसानी से आपको मिल जाएंगे. ऐसा ही एक मसाला है हरड़. जिसे हरद, कदुक्‍कई, कराकाकाया, कदुक्‍का पोडी, हर्रा या हर्रे के नाम से जाना जाता है. इसके सेवन से ना सिर्फ पॉवर बढ़ जाती है, बल्कि कई किस्म के फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं...

1.यौन समस्याओं के लिए कारगर:  हरड़ का इस्तेमाल यौन समस्याओं के लिए भी किया जाता है. जानकारी के मुताबिक, अगर हरड़ का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में की जाए, तो ये यौन ऊर्जा को बढ़ा देता है. हालांकि, अधिक समय तक सेवन करने से कई किस्म के नुकसान भी होते हैं. रोजाना 1 ग्राम से अधिक हरड़ का सेवन नहीं करना चाहिए. 

गर्मियों में ऐसे बनाएं स्पेशल चाय, सुबह पीने से बढ़ जाएगी पतले होने की स्पीड

2.बवासीर के लिए रामबाण इलाज:  बवासीर ऐसा रोग है, जिसके लिए अक्सर लोग घरेलू उपायों पर जोर देते हैं. ऐसे में हरड़ का इस्तेमाल काफी  फायदेमंद साबित हो सकता है. बवासीर यानी पाइल्स के रोगी अगर हरड़ को गर्म पानी में उबाल लें और फिर उसे सामान्य करके पीएं, तो काफी फायदे होते हैं. 

3. उल्टी से दिलाता है राहत: उल्टी की वजह से हालात खराब है. अगर आपका जी मिचला रहा है, तो हरड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. वे लोग जिन्हें सफर के दौरान उल्टी होती, वे हरड़ के पाउडर को शहद में मिलाकर खा सकते हैं. ऐसे करने से उल्टी रोकने में मदद मिलती है. 

गर्मियों में मिलता है कीड़े जैसा फल, खाने से नहीं लगेगी लू और होंगे फायदे ही फायदे

4. पाचन क्रिया करता है स्वस्थ्य:  पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए हरड़ का सेवन किया जाता है. दरअसल, रोज सुबह आधा कप पानी में हरड़ को मिलाकर पीने से गैस और अपचन जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. 

5.डायबिटिज के लिए असरकारक: हरड़ के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा हरड़ के सेवन से एक और फायदा मिलता है. यह डायबिटिज को कम करने में मदद करता है. मधुमेह के रोगी एक चम्मच हरड़ का पाउडर शहद में मिलाकर पी सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV