सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये छोटी सी चीज, फायदे हैरत में डाल देंगे!
Advertisement

सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये छोटी सी चीज, फायदे हैरत में डाल देंगे!

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए जायफल के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं... 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत के हर घर में जायफल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे अंग्रेजी भाषा में Nutmeg  कहा जाता है. इसका इस्तेमाल एक नेचुरल औषधि के रूप में किया जाता है. प्राचीन समय से ही इसका प्रयोग पेट और आंत संबंधी समस्याओं को दूर करने में होता आ रहा है. इसके अलावा भी जायफल के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन, ज्यादातर लोग इसके फायदों से अनजान हैं. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए जायफल के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं... 

1. चेहरे के लिए लाभदायक
जायफल आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है. यह आपके चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाता है. इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में जायफल लेकर उसे दूध में घिस लें. फिर चेहरे पर मास्क के रूप में लगाएं. इससे चेहरे के मुहांसे दूर हो जाएंगे. साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी मिलेगा. 

2. UTI की समस्या करे खत्म 
जायफल और दूध के सेवन से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए दूध में जायफल घिसकर मिक्स कर लें. फिर रात में सोने से पहले पी लें. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. 

3. गठिया के दर्द से राहत 
जायफल में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसके सेवन से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह गठिया में भी बेहद कारगर साबित होता है. 

4. मुंह से बदबू की समस्या से दिलाए निजात 
अगर आपको भी मुंह की बदबू से निजात चाहिए तो जायफल का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस की बदबू को खत्म कर देते हैं. इसके साथ ही ये ओरल कैविटी में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी सहायक होता है. रात में सोते वक्त गुनगुने दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पिएं. इससे आपको मुंह की बदबू से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. 

5. अच्छी नींद 
अगर रात को आप भी चैन की नींद नहीं सो पाते हैं और चौंक-चौंक कर उठ जाते हैं, तो जायफल और दूध का एकसाथ सेवन करें. यकीन मानिए यह रामबाण इलाज है. इसके लिए आपको गुनगुने दूध में जायफल का पाउडर और मिश्री मिलाना है. फिर रात में सोते वक्त पी लें. इससे आपको नींद अच्छी आएगी. इसके साथ ही अगर पुरुष इसका रोजाना सेवन करते हैं तो पौरुष शक्ति में वृद्धि होती है. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी घरेलू नुस्खों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news