स्वाद ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ाता है सरसों का तेल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे
Advertisement

स्वाद ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ाता है सरसों का तेल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है.

स्वाद ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ाता है सरसों का तेल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

नई दिल्ली: भारत के ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल खास तौर पर किया जाता है. सरसों के तेल को अक्सर लोग भारी तेल मानकर वजन बढ़ाने वाला भी जान लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी सरसों का तेल न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये रिफाइंड ऑयल से कहीं ज्यादा गुणकारी और वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इतना ही नहीं सरसों का आपकी त्वचा पर भी रौनक लाता है. 
इतना ही नहीं, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आयुर्वेद में इसे औषधि की श्रेणी में रखा गया है. सरसों के तेल से जुड़े हुए तमाम फायदे आपको हैरान कर देंगे - 

भूख बढ़ाने में मददगार
अगर आपको भूख नहीं लगती है और इसके चलते आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है तो सरसों का तेल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. ये तेल हमारे पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है.

वजन घटाने में मददगार
सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.

एक खुद्दार लड़के और डॉगी की दोस्ती की तस्वीर आपको अंदर से रुला देगी...

सरसों से बना उबटन 
सरसों के बीजों को हल्का रोस्ट करके उसे पीसकर बनाया गया उबटन खास तौर पर सर्दियों में हमारी त्वचा को भरपूर पोषण देता है. इसके अलावा बेसन, दही और हल्दी के साथ सरसों का तेल मिलाकर बना उबटन भी त्वचा को साफ करने के साथ नर्म और मुलायम बनाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए
सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित सेवन करें. इससे मालिश करना भी फायदेमंद रहेगा.

दांत दर्द में फायदेमंद
अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत भी मजबूत बनेंगे.

सरदर्द की दवा 
सरदर्द या कफ की वजह से हो रहे सरदर्द में सरसों का तेल नाक में एक-एक बूंद डालने से काफी राहत मिलती है.

'देश भर में  VHP चलाएगी संपर्क अभियान, जनता के सहयोग से बनेगा मंदिर, नहीं मांग रहे दान'- चंपत राय

दर्दनाशक के रूप में
जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है.

अस्थमा की रोकथाम
अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है. सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है. सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news