close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सूरज के सितम से यूपी बेहाल, पारा पहुंचा 45 से पार

मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के मुताबिक, बुधवार (23 मई) दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है. 

सूरज के सितम से यूपी बेहाल, पारा पहुंचा 45 से पार
पिछले दो दिनों से लू ने लोगों को परेशान कर रखा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों मेँ भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है. उत्तर प्रदेश में भी सुबह 8 बजे ही कई शहरों में तापमान 35 डिग्री के पार चुका था और अनुमान है कि दोपहर होते ही गर्मी कई शहरों में रिकॉर्ड तोड़ सकती है. इस वक्त देश के 11 राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. ज्यादातर हिस्सों में रोजाना का औसतन तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. इस गर्मी में सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को पारा 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया. 

...तो और बढ़ेगा तापमान
उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के मुताबिक, बुधवार (23 मई) दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है. आर्द्रता का स्तर 80 फीसदी दर्ज किए जाने से उमस में भी इजाफा हुआ है. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की उम्मीद है. 

लू ने किया लोगों को बेहाल
तेजी आंधी के बाद लू ने अब लोगों को बेहाल कर रखा है. उत्तर प्रदेश में गर्मी के वजह से लोग अपने घरो से बाहर नहीं निकल रहे हैं. दिन में लोगों को झुलसाने वाली गर्मी और लू के थपेड़ों को झेलना पड़ा रहा.  

दोपहर ही नहीं रातें भी हुईं गर्म 
उत्तर प्रदेश में सीजन की सबसे गर्म रात सोमवार और मंगलवार की रही. राजधानी का न्यूनतम सामान्यत से पांच डिग्री अधिक बताया जा रहा है. हीट स्ट्रोक अलर्ट के साथ ही लू की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने लोगों को मौसम से बचने के लिए चेतवानी जारी की है.

1 जून के आस-पास आएंगा मानसून
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा और एंटी-साइक्लोनिक हवाओं से तापमान 2 डिग्री और बढ़ने का अनुमान है. 1 जून के आस-पास मानसून आने के संकेत हैं, लेकिन तब तक लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का ही सामना करना पड़ेगा.  

गर्मी में क्या करें, क्या न करें
गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो कुछ खाकर ही निकलें. इसके अलावा ज्यादा मिर्च-मसाले और गर्म तासीर वाला खाना न खायें. क्योंकि वो आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. पारा 45 पहुंच गया है, इसलिए नारियल पानी, शिकंजी, दही, लस्सी, मट्ठा, मौसमी फल गर्मी का सेहत के लिए फायदेमंद होता है और गर्मी से लड़ने की ताकत देता है. घर और दफ्तर में एसी या कूलर में बैठें हों, तो फौरन बाहर न निकलें. गर्मी में सूती और हलके रंग के कपड़े गर्मी से राहत देते हैं.