close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 48 घंटे तक देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, टिहरी व ऊधमसिंह नगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है

उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए जिला प्रशासन को एहतियात बरतने की सलाह दी है.

नई दिल्ली/देहरादून: उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. उत्तराखंड में मानसून की भारी बारिश ने लोगों को उमस से राहत तो दी, लेकिन कई स्थानों पर भूस्खलन की खबरें आ रही है. वहीं, चारधाम यात्रा मार्ग सुचारु हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  इसके साथ ही राज्य में चारधाम यात्रा व पर्यटकों को किसी तरह की कोई दिक्कतें पेश न हों इसके लिए भी आपदा प्रबंधन तंत्र को भी सतर्क रहने को कहा गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 48 घंटे तक देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, टिहरी व ऊधमसिंह नगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए जिला प्रशासन को एहतियात बरतने की सलाह दी है.

चमोली जिले के गोचर से सटे रुद्रप्रयाग जिले के सारी गांव में मूसलाधार बारिश के चलते पहाड़ी से भूस्खलन हुआ, जिससे लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ा. गांव की पेयजल लाइन भी ध्वस्त हो गई. बारिश के कारण गांव की 25 से 35 मीटर सड़क भी बह गई. घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 

गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों में कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी है. बुधवार शाम से रुद्रप्रयाग, उत्तर काशी, देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश आदि स्थानों पर में झमाझम बारिश हो रही है. कुमाऊं में भी नैनीताल में हल्की बूंदाबांदी हुई, वहीं, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में झमाझम बारिश से सरयू नदी का जलस्तर भी बढ़ने की सूचना है.  

पर्वतीय राज्य उत्तराखंड प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से भी बेहद संवेदनशील है. बरसात के दिनों में भूस्खलन, भारी बरसात से सड़कों के बह जाने जैसी घटनाएं आम होती हैं. ऐसे में, जबकि मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.