प्रदूषण, सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो शुरू कीजिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल
Advertisement

प्रदूषण, सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो शुरू कीजिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

 प्रदूषण और कोरोना के बढ़ते केस के बीच आपको सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. प्रदूषण की वजह से हो रही जहरीली हवा के कण सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ साथ बीमारियों से बच सकते हैं. 

प्रदूषण, सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो शुरू कीजिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

नई दिल्ली: बदलते मौसम की वजह से सर्दी तो बढ़ ही रही है, प्रदूषण और कोरोना के बढ़ते केस ने इस पर दोहरी मार की है, ऐसे में आपको सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. प्रदूषण की वजह से हो रही जहरीली हवा के कण सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ साथ बीमारियों से बच सकते हैं. 

  1.  
  2.  
  3.  
  4.  

जब खुलेआम पिस्टल दिखाकर व्यापारी से रंगदारी मांगने लगा बदमाश, देखें VIDEO

गुड़ का सेवन करें
गुड़ का सेवन करने से फेफड़े साफ होते हैं. गुड़ में आयरन होता है जिससे ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है. आप रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ खा सकते हैं.

VIDEO: गांव में घुस आया जंगली सूअर, लोगों ने क्रूरता की सारी हदें पार कीं 

शहद और अदरक का मिश्रण से मजबूत होगी इम्यूनिटी
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का अदरक रामबाण का काम करता है. साथ ही यह खांसी को खत्म करने का असरदार तरीका है. अदकर और शहद को मिलाकर आप सेवन कर सकते हैं. साथ ही अदरक की चाय भी एक अच्छा विकल्प है.

रंग लाया रवि किशन का प्रयास, गोरखपुर यूनिवर्सिटी में लगेंगी फिल्म मेकिंग और एक्टिंग की क्लास 

आंवला अमरूद को करें डाइट में शामिल
विटामिन सी से भरपूर आंवला और अमरूद को अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रदूषण से बच सकते हैं, विटामिन सी शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल की सफाई करता है.

VIDEO: पेट्रोल डालकर स्कूटी में लगा दी आग, ये थी वजह

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण दिलाएगा खांसी से निजात
आम सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. आप आधा चम्मच शहद में, नींबू की कुछ बूंद और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए दिन में दो बार इस सिरप का सेवन करें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news