close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EXCLUSIVE: टेरर फंडिंग के लिए इस्तेमाल होते थे ये कोड, व्यापारी बनकर करते थे बातचीत!

कई वर्षों से नेपाल से ऑपरेट हो रहे टेरर ग्रुप के निष्क्रिय हो चुके टेरर कोड की पड़ताल में फिर से जांच एजेंसी जुट गयी हैं. 

EXCLUSIVE: टेरर फंडिंग के लिए इस्तेमाल होते थे ये कोड, व्यापारी बनकर करते थे बातचीत!
100 से अधिक लोगों को एटीएस ने अपनी रडार पर रखा है. जो इस तरह की गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: आतंक की फंडिंग मामले की तहकीकात कर रही जांच एजेंसियो को आतंक के कोड के बारे में पता चला है. टेरर फंडिंग के लिए जिन कोड का प्रयोग होता था, उसकी कुछ डिटेल जांच एजेंसियो के हाथ लगी है. ख़ास बात ये है कि आतंक की फंडिंग के लिए बातचीत मैसेज के जरिये मेल पर भेजा जाता था और ये नेपाली भाषा में होता था. आतंक के सौदागार आसान भाषा में इन कोड का प्रयोग करते थे, जिससे अगर किसी को नेपाली आती भी होगी या आतंकी के अलावा कोई दूसरा मेल चेक भी करे, तो उसको ये लगे की व्यापार के सिलसिले में दो व्यापारी बात कर रहे हैं.

कई वर्षों से नेपाल से ऑपरेट हो रहे टेरर ग्रुप के निष्क्रिय हो चुके टेरर कोड की पड़ताल में फिर से जांच एजेंसी जुट गयी हैं. इसके साथ ही सौ से अधिक लोगों को एटीएस ने अपनी रडार पर रखा है. जो इस तरह की गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. जिनमें 30 लोगो के बारे में एटीएस को पुख्ता जानकारी भी हासिल हो चुकी है. ये लोग नेपाल बॉर्डर के जिलों में रहने वाले बताए जा रहे हैं. फिलहाल जांच एजेंसी करीब 200 से ऊपर पुराने और नए कोड वर्ड को खंगाल  रही है.

ऐसे होती थी कोड वर्ड में बात 
नेपाल का सामान पहुंच गया है. दरबार जाना है ..........नेपाल का सामान अदालतमा पुगेको छ (इसका मतलब पैसा पहुंच गया है, अब इसे दिल्ली भेजना है)
आज खाने में चावल कम है........आज भात खानामा कम छ (इसका मतलब इस बार की फंडिंग कम हुई है)
पैसे को जरुरतमंदो में बांट दो........खांचोमा परेकाहरूलाई पैसा बांड्नुहोस् (मतलब पैसा जो एजेंट्स हैं, उनको दे दो)
कुछ लड़के और जोड़ो. जरुरतमंदो को उनकी जरुरत बताओ..........केही केटाहरू थप्नुहोस् र तिनीहरूको खांचोमा परेकाहरूलाई बताउनुहोस् (मतलब कुछ और कमीशन एजेंट्स के अकाउंट जोड़ो)
कमीशन का पैसा ट्रांसफर हो गया है..........आयोग को पैसा हस्तान्तरण भएको छ (मतलब जिसके अकाउंट में पैसा आया है, उसको कमीशन का पैसा दे दिया गया है)
जल्द ही दो ट्राली सामान भेजा जाएगा, तब तक अपना काम चलाओ......चांडै दुई ट्राली आईटम पठाइनेछ, तब सम्म तपाईंको काम चलाउनुहोस् (सामान या तो पैसा हो सकता है या नेपाल से अवैध तस्करी करके हथियार लाने की बात हो सकती है)
फोन का रिचार्ज ख़त्म हो गया है, अब बात कम करनी है......फोनको रिचार्ज सकियो, अब हामीले कुरा कम गर्नुपर्नेछ (मतलब फोन ट्रेस हो सकता है, इसलिए बात अब कम होगी)
मालिक लोग बहुत खुश हैं. इसी तरह से नौकरी करो............मालिक धेरै खुसी छ, यसरी नै काम गर्नुहोस् (मतलब ऊपर बैठे आतंकी सरगना बहुत खुश है और इसी तरह काम करो)
करेंसी तो हर बार अलग-अलग से बदलो................प्रत्येक पटक मुद्रा परिवर्तन गर्नुहोस् (किसी को शक न हो इसलिए अलग अलग करेंसी सेंटर पर जाकर करेंसी एक्सचेंज करो)