UP: फोन चोरी होने पर लोकेशन के साथ मिलेगी चोर की तस्वीर, बस इंस्टॉल करना होगा ये एप

IIT बीएचयू के छात्र मृत्युंजय सिंह की माने तो एप को सिर्फ स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा. जिसके बाद अगर फोन खो भी जाता है, तो लोकेशन के साथ-साथ आपको चोर की तस्वीर भी मिल जाएगी.  

UP: फोन चोरी होने पर लोकेशन के साथ मिलेगी चोर की तस्वीर, बस इंस्टॉल करना होगा ये एप
VGM सेक्योरिटी एप मोबाइल चोरी होने से बचाने के साथ महिलाओं की सेफ्टी को भी ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

नवीन पांडेय/वाराणसी: IIT बीएचयू के एक छात्र ने वीजीएम सेक्योरिटी नाम से एक ऐसा एप तैयार किया है, जिसके जरिए न सिर्फ मोबाइल चोरी होने पर उसकी लोकेशन मिल जाएगी, बल्कि चोर की फोटो भी एप के माध्यम से आप तक पहुंच जाएगी.

वीजीएम यानी 'वेरी गुड मॉर्निंग' एप तैयार करने वाले IIT बीएचयू के छात्र मृत्युंजय सिंह की माने तो एप को सिर्फ स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा. जिसके बाद अगर फोन खो भी जाता है तो लोकेशन के साथ-साथ आपको चोर की तस्वीर भी मिल जाएगी.

मृत्युंजय ने बताया 'एप इंस्टॉल करने पर फोन स्विच ऑफ करने के लिए पासवर्ड चाहिए होता है. जो केवल आपको पता होगा. ऐसे में चोर फोन बंद नहीं कर पाएगा. जिससे उसकी लोकेशन ट्रैस हो जाएगी. फोन के डाटा को कम्प्यूटर से वीजीएम की आईडी व पासवर्ड से रिकवर व डिलीट भी किया जा सकता है.'

एप को ऐसे करें इंस्टॉल

इस एप को प्ले स्टोर से भी इंस्टॉल किया जा सकता है. इसके बाद एप यूजर से मोबाइल एडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए परमिशन मांगेगा. स्वीकृति के बाद मेल पर एक कोड भेजा जाएगा. जिसके जरिए एप इंस्टॉल किया जा सकता है.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्पेशल फीचर

ये एप महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से भी कमाल का है. एप के पावर बटन को 3 बार दबाने या फिर मोबाइल को तीन बार शेक करते ही महिला की लोकेशन घर सहित पुलिस के आपातकालीन नंबर पर चली जाएगी. जिससे समय रहते मुसीबत में महिला को बचाया जा सकेगा. इस ऐप की प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.3 है.

एप को लेकर मृत्युंजय ने वाराणसी के एसएसपी से मुलाकात भी की. मृत्युंजय ने बताया कि एसएसपी को ये ऐप काफी पसंद आया है. उन्होंने साइबर सेल में इसके प्रेजेंटेशन के लिए भी बुलाया है.

ये भी देखें...