close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IIT कानपुर के प्रोफेसर पर विदेशी छात्रा से छेड़खानी का आरोप

आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) के वरिष्ठ प्रोफेसर पर गंभीर आरोप लगे हैं. आरोप है कि उन्होंने विदेशी छात्रा के साथ छेड़छाड़ की है. पीड़ित छात्रा ने पहले IIT की महिला सेल में प्रोफेसर की शिकायत की, फिर उसने अपने देश के दूतावास में भी इसकी सूचना दी. 

IIT कानपुर के प्रोफेसर पर विदेशी छात्रा से छेड़खानी का आरोप
आरोपी प्रोफेसर को क्लास लेने से मना कर दिया गया है.

मोहित, कानपुर: आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) के वरिष्ठ प्रोफेसर पर गंभीर आरोप लगे हैं. आरोप है कि उन्होंने विदेशी छात्रा के साथ छेड़छाड़ की है. पीड़ित छात्रा ने पहले IIT की महिला सेल में प्रोफेसर की शिकायत की, फिर उसने अपने देश के दूतावास में भी इसकी सूचना दी. दूतावास की तरफ से आईआईटी प्रशासन को इस संबंध में सूचित किए जाने के बाद आईआईटी प्रशासन हरकत में आया.

बताया जा रहा है कि विदेशी छात्रा फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत शोध करने के लिए IIT आई है. यह शोध 6 महीने से दो साल तक की अवधि का होता है. छात्रा आईआईटी में ही हॉस्टल में रहती है. आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर मनिंदर अग्रवाल ने बताया कि पिछले हफ्ते छात्रा ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग के एक प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की थी.

उन्होंने बताया कि छात्रा का आरोप है कि प्रोफेसर ने उनसे गलत तरीके से व्यवहार किया. कमेटी छात्रा की शिकायत की जांच कर रही है. आरोपी प्रोफेसर को फिलहाल टीचिंग से हटा दिया गया है. जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत छात्रों को डिग्री आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) के द्वारा नहीं, बल्कि उनकी पैरेंट्स यूनिविर्सटी के द्वारा दी जाती है.

लाइव टीवी देखें-:

आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) के डिप्टी डायरेक्टर मनिंदर अग्रवाल ने कहा, 'पिछले हफ्ते, एक छात्रा ने प्रोफेसर के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज कराई थी. संस्थान की आंतरिक शिकायत समिति ने सर्वोच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के बाद कार्यस्थल अधिनियम में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के तहत जांच कर रही है. आईसीसी की सिफारिशों पर आरोपी प्रोफेसर को तत्काल उस विभाग से हटा दिया गया, जिसमें छात्रा पढ़ती है. आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) में छात्राओं के साथ किसी भी तरह की घटना को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाता है. आईसीसी की सिफारिशें लागू होने के बाद सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी. 

आईआईटी कानपुर (IIT kanpur) के डिप्टी डायरेक्टर ने मीडिया से अपील की है कि इस मामले में जांच पूरी होने तक आरोपी और आरोप लगाने वाली छात्रा की गरिमा का ख्याल रखते हुए उनकी पहचान को सार्वजनिक नहीं की जाए.