बरेली में मजदूरों पर केमिकल छिड़काव की होगी जांच, प्रियंका और मायावती ने उठाए थे सवाल
Advertisement

बरेली में मजदूरों पर केमिकल छिड़काव की होगी जांच, प्रियंका और मायावती ने उठाए थे सवाल

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग के दौरान चीन में बहुत ही सख्त तरीके अपनाए गए, उसकी आलोचना भी हुई लेकिन चीन ने पूरी सख्ती से अपने तरीक से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया बाद में WHO ने भी उसकी तारीफ की. हालांकि अभी भी विवाद है कि क्या लोगों के मानवाधिकार का बिल्कुल लिहाज न करना सही था. ऐसे अभूतपूर्व संकट से निपटने के तरीकों या कमी पर विवाद छिड़ना नई बात नहीं है. बरेली में भी ऐसा ही हुआ जहां लोगों को सड़क पर बैठा कर उन पर केमिकल छिड़का गया लेकिन प्रियंका गांधी और मायावती ने इस तरीके पर ऐतराज जताया है.   

बरेली में मजदूरों पर केमिकल छिड़काव की होगी जांच, प्रियंका और मायावती ने उठाए थे सवाल

सुबोध मिश्रा/ बरेली:  कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बरेली में ट्रैफिक पुलिस और फायर विभाग द्वारा पलायन करके आए लोगों को जमीन पर बैठा कर उन पर केमिकल का छिड़कने के मामले में जिलाधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी ने एक ट्वीट करके जानकारी दी कि जिन भी लोगों पर केमिकल के छिड़काव का असर पड़ा है उनका cmo के देखरेख में इलाज किया जा रहा है. डीएम ने सफाई दी कि ट्रैफिक पुलिस और फायर विभाग को बसों को सैनिटाइज करने को कहा गया था लेकिन ज्यादा जोश में आ कर उन्होंने लोगों पर भी केमिकल का छिड़काव कर दिया. ऐसी गलती कैसे हुई इसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस माामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने ऐतराज जताया था.
दरअसल, लॉकडाउन के बाद दिल्ली, पंजाब और हरियाणा से पलायन करके बड़ी संख्या में मजदूर उत्तर प्रदेश में अपने शहर और गांव पहुंच रहे हैं लेकिन इनके जरिए देश के दूरदराज के इलाकों में संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ गया है. इस खतरे को दूर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस और फायर विभाग ने बरेली में पलायन करके आए लोगों को जमीन पर बैठा कर उन पर केमिकल का छिड़काव करके उन्हें सैनिटाइज किया था. बाद में लोगों को इस तरह से सैनिटाइजेशन करने का वीडियो वायरल हो गया था और मामले ने तूल पकड़ लिया

घटना बरेली के बस स्टैंड की है जहां पर दिल्ली, नोएडा, हरियाणा और पंजाब से लोगों का आना जारी है. इस दौरान ट्रैफिक पुलिस और फायर विभाग ने ऐसे लोगो कों ज़मीन पर बैठा दिया जिनमे महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी शामिल थे. इसके बाद फायर विभाग की गाड़ियों पर लगे प्रेशर पाइप के जरिए उन पर सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल का छिड़काव किया गया. सोडियम हाइपोक्लोराइ एक तेज केमिकल है जिसमें वायरस और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है. जब इस केमिकल वाले पानी का लोगों पर छिड़काव किया गया उनमें मौजूद कुछ बच्चे आंखों में पानी भर जाने की वजह से रोने लगे.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में पलायन से जुड़े इंतजाम का जायजा लेने CM योगी हेलीकॉप्टर से नोएडा पहुंचे

पलायन कर रहे लोगों को इस तरह से सैनिटाइज करने के तरीके का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया. इसके बाद इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर यूपी सरकार पर कड़ा हमला बोला. उन्होंने लिखा,  "यूपी सरकार से गुजारिश है कि कृपा करके ऐसे अमानवीय काम मत करिए, मजदूरों ने पहले से ही बहुत दुख झेल लिए हैं. उन पर केमिकल डाल कर इस तरह नहलाइए मत, इससे उनका बचाव नहीं होगा बल्कि उनकी सेहत के लिए और खतरे पैदा हो जाएंगे.

LIVE TV

Trending news