UP: मऊ में सामने आया धर्म परिवर्तन का बड़ा मामला, लोगों को ईसाई बनाने का आरोप

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है. आरोप है कि जिले की एक मल्लाह बस्ती में लोगों को ईसाई बनाया जा रहा था.

UP: मऊ में सामने आया धर्म परिवर्तन का बड़ा मामला, लोगों को ईसाई बनाने का आरोप

विजय मिश्रा/मऊ: उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की एक दलित बस्ती में धर्मपरिवर्तन का मामला सामने आया है. जिले के मधुबन थाना क्षेत्र के दुबारी इलाके के मल्लाह टोला में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आते ही स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी. लोगों की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर धर्मपरिवर्तन के कार्यक्रम पर रोक लगाई. पुलिस ने मौके से बाइबल सहित ईसाई धर्म से जुड़ी तमाम चीजें बरामद कीं.

पुलिस ने जब मल्लाह बस्ती के लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि सैकड़ों की संख्या में महिलाएं इक्ट्ठा होकर प्रभु की प्रार्थना कर रही थीं. इस दौरान एक पादरी भी प्रार्थना सभा में शामिल था. पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि सोमवार सुबह मधुबन थाना क्षेत्र के एक गांव में धर्मांतरण का मामला सामने आया. जिसमें तत्काल एसएचओ मधुबन और सीओ मधुबन को भेज कर मामले की जांच में जुट गए. कुछ महिलाओं के द्वारा प्रेयर किया जा रहा था.

उन्होंने बताया कि इस मामले में एक व्यक्ति की संलिप्तता सामने आई है, जिसके खिलाफ आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने का काम किया गया है. मामले की जांच सीओ मधुबन के गहन तरीके से कराया जा रहा है. स्थानीय लोगों ने ही पुलिस को जानकारी दी कि दलित बस्ती में सैकड़ों की संख्या में लोग धर्म परिवर्तन कर रहे हैं. जब पुलिस ने मौके पर पहुंचकर धर्म परिवर्तन कर रहे लोगों से पूछताछ की तो उन्होंने इससे इनकार कर दिया.

लागों ने पुलिस से कहा कि वे ईश्वर की प्रार्थना कर रहे हैं, इससे उनको शांति मिलती है और उनके कष्ट दूर होते हैं. आरोप है कि जिले के अहिलासपुर, गुरुम्हा, दुबारी, धर्मपुर देवारा सहित कई स्थानों पर बिना सरकारी अनुमति वाले कथित चर्च चल रहे हैं. लोगों ने बताया कि हर रविवार इन ​कथित चर्चों में धर्म ​परिवर्तन किया जाता है. ईसाई धर्म प्रचारक स्थानीय दलित बस्तियों में जाकर लोगों का ब्रेन वॉश करते हैं और उनका धर्म परिवर्तन कराते हैं. इनमें ज्यादातर महिलाएं होती हैं.