लखनऊ में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2018 का आयोजन, 5-8 अक्टूबर तक कार्यक्रम
Advertisement

लखनऊ में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2018 का आयोजन, 5-8 अक्टूबर तक कार्यक्रम

च से आठ अक्टूबर तक होने वाले इस महोत्सव में चार हजार वैज्ञानिक, छह हजार बाल वैज्ञानिक और एक हजार विदेशी मेहमान व तकनीकीविद सहित करीब 11 हजार लोग हिस्सा लेंगे.

(फोटो साभार MyGov India/Facebook)

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल) की मेजबानी इस बार लखनऊ करेगा. पांच से आठ अक्टूबर तक होने वाले इस महोत्सव में चार हजार वैज्ञानिक, छह हजार बाल वैज्ञानिक और एक हजार विदेशी मेहमान व तकनीकीविद सहित करीब 11 हजार लोग हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावना है लेकिन अभी तक इन दोनों के कार्यक्रमों की पुष्टि नहीं हुई है. मुख्य आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा. इसके अलावा एनबीआरआई, सीमैप, साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में भी कार्यक्रम होंगे.

लखनऊ के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि आगामी अक्टूबर माह में भारत सरकार के द्वारा अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग 11000 लोगों के उपस्थित होने की संभावना है. इस महोत्सव में कुल 5000 से 6000 स्कूल के बच्चे भी शामिल होंगे. यह महोत्सव 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक चलेगा. इस महोत्सव का आयोजन शहर के 6 विभिन्न स्थानों पर होगा.

उन्होंने बताया कि मुख्य आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा. जिसमें प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति के आने की संभावना है, लेकिन अभी कार्यक्रम की पुष्टि नहीं हुई है. एनबीआरआई दूसरा आयोजन स्थल होगा जहां पर नेशनल साइंस विलेज बनाया जाएगा, सी मैप इंस्टिट्यूट तीसरा आयोजन स्थल होगा जहां पर वैज्ञानिक विज्ञान गोष्ठी करेंगे. गोमती नगर रेलवे स्टेशन चौथा आयोजन स्थल होगा जहां प्रदर्शनी का आयोजन होगा. उन्होंने बताया कि साइन्स कंवेक्शन सेंटर पांचवा आयोजन स्थल होगा जहां पर क्विज, डिबेट और कॉन्टेस्ट होंगे, आखिरी आयोजन स्थल जी0डी0 गोयंका शहीद पथ पर होगा जहां साइंस मॉडलों की प्रदर्शनी होगी.

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चारों दिन लगातार प्रोग्राम चलेंगे, इस महोत्सव में मुख्य रूप से स्कूली बच्चों प्रतिभागिता करेगे जिसके लिए उनके रहने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है. साथ ही 91 होटलों को बुक किया जा रहा है, जिसमें लगभग 5500 लोग रुकेंगे. जिलाधिकारी ने इस आयोजन के लिये शहर के सभी विभागों के अधिकारियों से तैयारियां करने के निर्देश दिये हैं तथा नगर निगम के अधिकारियों को साफ सफाई व्यवस्था करने के निर्देश जारी किये हैं .

Trending news