'भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता, हम गलतफहमियां मिल-बैठकर सुलझा लेंगे': रक्षा मंत्री
Advertisement

'भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता, हम गलतफहमियां मिल-बैठकर सुलझा लेंगे': रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा, "सड़क को लेकर पड़ोसी देश नेपाल को कुछ गलतफहमी है. लिपुलेख में बीआरओ द्वारा बनाई सड़क भारतीय क्षेत्र में है." 

वर्चुअल रैली को संबोधित करते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

देहरादून: उत्तराखंड के लिए एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-नेपाल के बीच चल रहे विवाद को लेकर कहा है कि भारत और नेपाल के बीच रिश्ता सामान्य नहीं है. उन्होंने कहा कि नेपाल और भारत का रिश्ता रोटी-बेटी का रिश्ता है. रक्षा मंत्री ने कहा 'अगर भारत और नेपाल के बीच कोई गलतफहमी है, तो भी हम उसे मिल-बैठकर बातचीत से सुलझा लेंगे.'

  1. रक्षा मंत्री ने कहा, 'भारत-नेपाल का संबंध साधारण नहीं'
  2. 'दोनों देशों के बीच गलतफहमियां सुलझा ली जाएंगी'
  3. 'भारतीयों के मन में नेपाल के लिए कभी कड़वाहट नहीं होगी'

'सड़क को लेकर दोनों देशों के बीच गलतफहमी'
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा, "सड़क को लेकर पड़ोसी देश नेपाल को कुछ गलतफहमी है. लिपुलेख में बीआरओ द्वारा बनाई सड़क भारतीय क्षेत्र में है." उन्होंने कहा कि "हमारे नेपाल के साथ सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध हैं. नेपाल के साथ हमारा रिश्ता रोटी-बेटी का है. मैं विश्वास के साथ बता सकता हूं कि नेपाल के लिए भारतीयों के मन में कोई कड़वाहट नहीं हो सकती. यह एक गहरा रिश्ता है."

इसे भी पढ़िए : सहारनपुर: पुलिसकर्मी पति-पत्नी निकले कोरोना पॉजिटिव, पुलिस लाइन में हड़कंप 

नेपाली संसद ने पास किया है नया नक्शा 
नेपाल की प्रतिनिधि सभा यानि निचले सदन ने हाल ही में एक नए नक्शे को मंजूरी दे दी है. इस नक्शे में भारत के कुछ क्षेत्र को शामिल किया गया है. भारत ने नए नक्शे को खारिज करते हुए इसे बिना ऐतिहासिक तथ्यों और सबूतों पर आधारित एकतरफा कदम बताया है. भारत की ओर से 80 किलोमीटर की सड़क का उद्घाटन करने के बाद नेपाल ने मई में संशोधित नक्शा जारी किया था. यह सड़क उत्तराखंड को लिपुलेख के साथ जोड़ती है. 

सीमा पर भी है तनाव 
इन दिनों नेपाल-भारत की सीमा पर भी छिटपुट तनाव की घटनाएं देखी जा रही हैं. बिहार से लगी नेपाल की सीमा पर गोलीबारी भी की गई जबकि उत्तर प्रदेश ने नेपाल से लगे अपने सभी 6 जिलों में चौकसी बढ़ा दी है. 

WATCH LIVE TV

Trending news