यूपी के दूसरे जिलों के लिए इटावा बना नजीर, ISO ने इसलिए दिया प्रमाण-पत्र
Advertisement

यूपी के दूसरे जिलों के लिए इटावा बना नजीर, ISO ने इसलिए दिया प्रमाण-पत्र

इटावा देश का पहला जिला है जिले भारतीय मानक ब्यूरो ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए ISO 9001 2015 का सर्टिफिकेट दिया है.

इटावा जिले की इस उपलब्धि पर उच्च अधिकारियों ने डीएम के प्रयासों की सराहना की.

नई दिल्ली/लखनऊ/इटावा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि स्वच्छ भारत मिशन का इटावा बाकी जिलों के लिए नजीर है. वह इसे अपनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुसार स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. इटावा देश का पहला जिला है जिले भारतीय मानक ब्यूरो ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए ISO 9001 2015 का सर्टिफिकेट दिया है.

सोमवार (08 अक्टूबर) को इटावा की डीएम सेल्वा कुमारी ने शास्त्री भवन में मुख्यमंत्री से मिलकर उनको यह सर्टिफिकेश सौपा. सीएम योगी ने इस उपलब्धि के लिए सेल्वा कुमारी को बधाई दी और कहा कि लोक स्वस्थ रहें स्वच्छता इसकी पहली शर्त है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत को स्वस्थ राष्ट्र बनाने में स्वच्छता का महत्वपूर्ण योगदान है. स्वच्छता हासिल करने में स्वच्छ भारत मिशन अत्यन्त प्रभावी है. प्रदेश के अन्य जनपदों को इटावा का मॉडल अपनाना चाहिए, ताकि वे भी स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल कर सकें. 

fallback

प्रदेश के सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साल 2014 में लागू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के सुखद परिणाम सामने आने लगे हैं. उन्होंने कहा कि स्वच्छता मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त आवश्यक है. वातावरण स्वच्छ होने से संक्रामक रोगों के फैलाव पर लगाम लगती है.

यही कारण है कि इस वर्ष पूर्वांचल क्षेत्र में इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सका है. वहां इस साल बहुत कम संख्या में इंसेफेलाइटिस के मरीज अस्पताल पहुंचे. इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण में स्वच्छता की बहुत बड़ी भूमिका है. 

आपको बता दें कि इटावा जिले को 15 अगस्त को ही ओडीएफ घोषित हो चुका है और अब इटावा जिले का ISO सर्टिफिकेट उन जिलों के लिए एक बेहतर नजीर साबित होगा, जो इस पूरी कार्ययोजना में अभी तक फिसड्डी साबित हुए है. इटावा जिले की इस उपलब्धि पर उच्च अधिकारियों ने डीएम के प्रयासों की सराहना की और अन्य जिलाधिकारियों को भी ये सोच अपनाने की अपील की है. 

ये भी देखे

Trending news