10वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में शानदार मौका, 47 हजार से ज्यादा सैलरी
Advertisement

10वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में शानदार मौका, 47 हजार से ज्यादा सैलरी

देश में तमाम बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी का एक शानदार मौका है. भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक घरेलू शाखा के पदों पर भर्ती निकाली है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है. इंडियन कोस्ट गार्ड का हिस्सा बनने के लिए आपके पास शानदार मौका है. कोस्ट गार्ड में नाविक के पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों की आवश्‍यकता है.  कोस्ट गार्ड की गृह शाखा ने नाविक के विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य कैंडीडेट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (joinindiancoastguard.gov.in) पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 07 दिसंबर 2020 है. 

ये भी पढ़ें- 26.25 अरब का निकला रामपुर के नवाब का 'खजाना', जानें 16 वारिसों में कैसे होगा बंटवारा

आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जारी नोटिफिकेशन में पूरी जानकारी प्राप्त कर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

fallback

नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट्स की भर्ती कुक और स्‍टीवर्ड पदों पर की जानी है और कुल 50 खाली पड़े पद इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से भरे जाएंगे. उम्‍मीदवारों को चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्‍ट से भी होकर गुजरना होगा जिसकी पूरी डीटेल्‍स नोटिफिकेशन में मौजूद है. इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है. इन पदों के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. 

संस्था का नाम- भारतीय तटरक्षक बल 

पद नाम- नाविक

पदों की संख्या- कुल संख्या 50 

आवेदन शुल्क- निःशुल्क 

वेतनमान-  21700 (लेवल-3) और 47,600 (लेवल-8)

महत्वपूर्ण तीरीखें

आवेदन शुरु होने की तारीख- 30 नवंबर 2020

आवेदन करने की अंतिम तारीख- 07 दिसंबर 2020

कैसे करें आवेदन- आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiancoastguard.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ गणित और रसायन विज्ञान विषयों के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो. SC, ST और स्पोर्ट्स कोटा के तहत आने वाले युवाओं को 5 फीसदी अंक की छूट मिलेगी.

आयु सीमा- इन पदों के लिए कैंडीडेट की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग और स्‍पोर्ट्स कोटा के तहत आने वाले कैंडिडेट्स के लिए मिनिमम मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट भी है. 

ये भी पढ़ें- झलकारी बाई को देख चौंक गई थीं झांसी की रानी, जानें क्या थी यह दिलचस्प कहानी

ये भी पढ़ें-  डोली उठने से पहले उठी अर्थी, घर में कुछ ऐसा था नजारा

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने सोनभद्र और​ मिर्जापुर को दी 'हर घर नल' की सौगात, CM योगी की पीठ भी थपथपाई

WATCH LIVE TV

Trending news