मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, खराब हवा से मिलेगी निजात, UP समेत दिल्ली NCR में बारिश के आसार

आईएमडी के एनवायरनमेंट एंड रिसर्च सेंटर के हेड डॉ वीके सोनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरयाणा में रविवार को बारिश होने की संभावना है. फुहारें पड़ने से हवा की गुणवत्ता में सुधार आएगा.

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, खराब हवा से मिलेगी निजात, UP समेत दिल्ली NCR में बारिश के आसार
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: दिवाली के मौके पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) द्वारा पटाखों पर लगाए गए प्रतिबंध का कोई असर देखने को नहीं मिला. लोगों ने जमकर फायर क्रैकर्स जलाए, जिसका नतीजा ये हुआ कि यूपी के प्रमुख शहरों में पहले से खराब चल रही हवा की गुणवत्ता और जहरीली हो गई. नोएडा, गाजियाबाद, पश्चिमी यूपी के शहरों, राजधानी लखनऊ और कानपुर में दिवाली की अगली सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब पाई गई. हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राहत की खबर दी है.

यूपी समेत​ दिल्ली एनसीआर में हो सकती है बारिश
आईएमडी के एनवायरनमेंट एंड रिसर्च सेंटर के हेड डॉ वीके सोनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरयाणा में रविवार को बारिश होने की संभावना है. फुहारें पड़ने से हवा की गुणवत्ता में सुधार आएगा. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से होगा. आईएमडी ने ​उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत में भी बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हल्की बारिश के बाद उत्तर भारत के राज्यों में पारा गिरेगा और ठंड बढ़ जाएगी.

आने वाले दिनों में धुंध भी गहराने लगेगी, ठंड बढ़ेगी
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में धुंध भी गहराने लगेगी एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 एवं 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, सोमवार से अधिकतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी की संभावना भी आईएमडी ने जताई है. मौसम विभाग दिल्ली केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा.

WATCH LIVE TV