सीतापुर जेल के कैदियों ने किया कमाल, खेती से कमाया 45 लाख से ज्यादा का मुनाफा

सीतापुर जेल में उगाई गई सब्जियां आसपास के कई जिलों की जेलों में भेजी जाती हैं. जेल में बंद कैदी सब्जी की खेती कर काफी मुनाफा कमा रहे हैं. इन बंदियों को इनकी मजदूरी दी जाती है.

सीतापुर जेल के कैदियों ने किया कमाल, खेती से कमाया 45 लाख से ज्यादा का मुनाफा
फाइल फोटो

राजकुमार दीक्षित/सीतापुर: उत्तरप्रदेश के सीतापुर जिले में कारागार प्रशासन ने इस बार खेती में अच्छी कमाई की है. बाकी सालों की अपेक्षा इस बार जेल प्रशासन ने सब्जी की उगाई से 45 लाख रुपये से अधिक का मुनाफा कमाया है.  

बताया जा रहा है सीतापुर जेल में उगाई गई सब्जियां आसपास के कई जिलों की जेलों में भेजी जाती हैं. जेल में बंद कैदी सब्जी की खेती कर काफी मुनाफा कमा रहे हैं. इन बंदियों को इनकी मजदूरी दी जाती है.

ये भी पढ़ें-संभल में खाद व्यापारी की मौत पर गरमाई सियासत, सपा ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

जेल अधीक्षक का डीसी मिश्रा ने बताया कि इस बार जिला जेल में उगाई गई सब्जी से रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा हुआ है. जेल में सीजन वाइज हर तरह की सब्जी तैयार की जाती है. उनका कहना है कि सीतापुर जेल में उगाई गई सब्जी को जेल में बंद 18 सौ बंदी खाते हैं और जो सब्जी बच जाती है उसे पड़ोस के जिलों में भेजा जाता है.  इस बार 15 -16 एकड़ कृषि योग्य जमीन पर सब्जियों की खेती की गई थी.

जेल अधीक्षक डीसी मिश्रा ने ये भी बताया कि जेल में 40 गायों वाली गोशाला का संचालन भी किया जा रहा है. गायों के दूध का इस्तेमाल बीमार बंदियों, माताओं और जेल में निरुध्द मासूम बच्चों के लिए किया जाएगा. 

Watch LIVE TV-