योग की दुनिया का हर रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं उत्तम, अब बनाएंगे हाथ के बल चलने का कीर्तिमान

सबसे ज्यादा लोगों के साथ एक बार में 108 बार सूर्य नमस्कार करने का लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड उत्तम के नाम है. योग की संस्कृति को सहेजने के लिए और करोड़ों देशवासियों को योग के लिए प्रेरित करने पर उत्तम प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हैं. 

 योग की दुनिया का हर रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं उत्तम, अब बनाएंगे हाथ के बल चलने का कीर्तिमान

अजीत सिंह/जौनपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh)  के जौनपुर जिले के रहने वाले उत्तम अग्रहरी योग में कई विश्व कीर्तिमान (world record)  स्थापित कर चुके हैं. योग (Yoga) के माध्यम से वह अपनी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बना चुके हैं. उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं.

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
उत्तम के नाम लगातार 2 घंटे तक ताड़ासन करने का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (golden book of world records) है. इसके साथ साथ सबसे ज्यादा लोगों के साथ एक बार में 108 बार सूर्य नमस्कार करने का लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड उत्तम के नाम है. योग की संस्कृति को सहेजने के लिए और करोड़ों देशवासियों को योग के लिए प्रेरित करने पर उत्तम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुरीद हैं. 

पीएम मोदी ने दिया ‘योग से सहयोग तक’ का मंत्र, कहा-कोरोना काल में उम्मीद की किरण बना योग

पहले से ही कई रिकॉर्ड उनके नाम
उत्तम अग्रहरी बताते हैं कि वह इस विश्व योग दिवस पर अयोध्या में कई और कीर्तिमान भी स्थापित करेंगे. योग में पहले से कई रिकॉर्ड उनके नाम हैं. उत्तम का कहना है कि स्वस्थ शरीर और मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए योगा बहुत जरूरी है. वह बताते हैं कि कोरोना के संकट में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने योगा का सहारा लिया. शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए भी लोगों ने योग किया.

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुरीद हैं उत्तम
उत्तम अग्रहरी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुरीद हैं. उत्तम कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कृति को सहेजने का काम किया है. उत्तम बताते हैं कि करोड़ों देशवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के लिए प्रेरित किया है. प्रधानमंत्री को योग करता देख पूरा देश उनके पीछे चल पड़ा है और ऐसे में जब प्रधानमंत्री अपने व्यस्त समय होने के बावजूद योग को महत्व देते हैं तो उन्हें अच्छा लगता है.

UPSSSC ने जारी किया कृषि प्राविधिक भर्ती परीक्षा 2018 का फाइनल रिजल्ट, 2036 अभ्यर्थी चयनित

बनाएंगे नए कीर्तिमान
उत्तम बताते हैं कि वह इस बार अयोध्या में विश्व योग दिवस के अवसर पर कई रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहे हैं. वे कहते हैं कि हाथ के बल 1 मिनट में वह 100 मीटर चल कर गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल करवाना चाहते हैं. 

21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 
International yoga day  प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में की थी. जिसके बाद 21 जून को ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” (International Yoga Day 2021) घोषित किया गया. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली.

बालिग युगल को राहत, हाईकोर्ट ने कहा- 'हम लिव-इन रिलेशन के खिलाफ नहीं'

WATCH LIVE TV