close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धर्मनगरी हरिद्वार में बढ़ता जा रहा है नशे का कारोबार, युवाओं के लग रही है लत

एक ओर कई समाजसेवी और सामाजिक संस्थाए इस नशे रूपी काल से समाज को बचाने की मुहिम छेड़ रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर दूसरे राज्यों से लगी सीमाओं से इस नशे का कारोबार भी धड़ल्ले से चल रहा है. 

धर्मनगरी हरिद्वार में बढ़ता जा रहा है नशे का कारोबार, युवाओं के लग रही है लत
फाइल फोटो

हरिद्वार: चारधाम यात्रा शुरू होते ही धर्मनगरी हरिद्वार में नशे का करोबार भी लगातार बढ़ रहा है, जिससे शहर के युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं. जहां एक ओर कई समाजसेवी और सामाजिक संस्थाए इस नशे रूपी काल से समाज को बचाने की मुहिम छेड़ रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर दूसरे राज्यों से लगी सीमाओं से इस नशे का कारोबार भी धड़ल्ले से चल रहा है. समय-समय पर प्रशासन और पुलिस के माध्यम से इसके खिलाफ कार्रवाही भी की जाती है, लेकिन धर्मनगरी में साल भर लगने वाले मेलों और विभिन्न पर्वों की आड़ में आसामाजिक तत्व इस नशे रूपी सामाजिक बुराई को फैला रहे हैं.   

दरअसल, हरिद्वार में काफी लंबे समय से नशे का कारोबार चल रहा है. लेकिन पुलिस, प्रशासन इस ओर गंभीर नज़र नहीं आ रहा है. स्थानीय निवासियों का कहना है कि नशे को लेकर कई बार प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से वार्ता भी की, लेकिन अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है. इसलिए हरिद्वार के युवा भी नशे की गिरफ्त में जकड़ते जा रहे हैं.

लाइव टीवी देखें

इसके साथ ही बहारी राज्यों से नशे के सौदागर स्कूल, कॉलेजों के छात्रों को भी इसका शिकार बना रहे हैं. वहीं नशे की इस लत से युवाओं को बचाने के लिए कुछ समाज सेवियों ने टीम बनाकर पहल भी की है.  

नशे को लेकर पुलिस समय-समय पर नशे के खिलाफ अभियान चलाती रहती है और जो भी व्यक्ति इस कारोबार में संलिप्त पाया जाता है. उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है. वही, इस साल आबकारी एक्ट के अंतर्गत 60 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. एनडीपीएस में 5, गुण्डा एक्ट 6 में कार्रवाई की गई हैं, यदि कोई भी नशे का सौदागर इस तरह के कारोबार में पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.