Tatkal Booking: अब गैस सिलेंडर की भी कर सकेंगे 'तत्काल बुकिंग', आधे घंटे के अंदर घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर!

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने ऐसी स्कीम निकाली है कि सिलिंडर की ऑनलाइन बुकिंग करने के एक घंटे के भीतर आपको डिलीवरी मिल जाएगी

Tatkal Booking: अब गैस सिलेंडर की भी कर सकेंगे 'तत्काल बुकिंग', आधे घंटे के अंदर घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर!
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: अब आपको LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद 2-4 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने LPG तत्काल सेवा (Tatkal LPG Seva) शुरू करने का प्लान बनाया है, जिसकी मदद से अब महज 30 मिनट में गैस सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा. मतलब आप जिस दिन सिलेंडर की बुकिंग करेंगे उसी दिन आपको सिलेंडर डिलीवरी भी हो जाएगी. 

Aadhaar Card: घर बैठे 10 मिनट में अपडेट करें नाम, पता और DoB, जानिए बेहद आसान स्टेप्स में

हर राज्य के एक जिले से शुरू होगी तत्काल सेवा
Business Standard में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, IOCL का कहना है कि हर राज्य/यूनियन टेरिटरी के कम से कम एक शहर या जिला से तत्काल LPG सेवा की शुरुआत की जाएगी. इस स्कीम के कस्टमर को LPG सिलेंडर बुकिंग के 30 से 45 मिनट के अंदर ही गैस सिलेंडर की डिलिवरी सुनिश्चित की जाएगी. IOC का कहना है कि इस दिशा में अभी काम चल रहा है, इसे अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है. IOC का ये प्रयास केंद्र सरकार के 'ease of living' के उद्देश्य का एक हिस्सा है.' 

Aadhar Card बनवाने में ना करें गलती, सिर्फ इतने बार ही बदल सकते हैं नाम

1 फरवरी से शुरू होगी LPG तत्काल सेवा
IOC का कहना है कि 'ये सर्विस हमें हमारे प्रतिस्पर्धी कंपनियों से अलग खड़ा करेगी और IOC के ग्राहक केंद्रित अप्रोच को बढ़ाएगी.' IOC के अधिकारियों के मुताबिक इस सर्विस को जल्द से जल्द शुरू करने की योजना है, ये सेवा 1 फरवरी से शुरू करने की कोशिश है. 

इंडेन के पास 14 करोड़ ग्राहक 
इंडियन ऑयल अपने ग्राहकों को Indane ब्रांड के नाम से सिलेंडर बेचती है. देश में 28 करोड़ LPG के ग्राहक हैं जिसमें 14 करोड़ IOC के ग्राहक हैं. 

PM Awas Yojana: जानें- पीएम आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन

सर्विस के लिए देना होगा चार्ज
तत्काल LPG सेवा का फायदा यह है कि आपको 1 घंटे के अंदर ही सिलेंडर मिल जाएगा. लेकिन इसके लिए आपको सिलेंडर की मूल कीमत से कुछ ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. IOC के अधिकारी के मुताबिक, जो भी कस्टमर इस सेवा का लाभ लेंगे उन्हें प्रति डिलिवरी 25 रुपए की अतिरिक्त फीस देनी होगी. इस तत्काल सेवा के लिए डीलर्स के मौजूदा डिलिवरी नेटवर्क का ही इस्तेमाल किया जाएगा. 

इस समय ही कर सकेंगे बुकिंग
जानकारी के मुताबिक, तत्काल LPG सेवा का लाभ लेने के लिए कस्टमर्स को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच बुकिंग करनी होगी. तत्काल LPG सेवा के लिए IOCL नया मोबाइल ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. जिसके जरिए ग्राहकों को ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी. 

Pan Card Link With Aadhar: घर बैठे आसानी से आधार से लिंक कर सकते हैं पैन कार्ड, बस करना है ये काम

स्कीम से इन लोगों को होगा फायदा
'सिंगल बॉटल सिलेंडर ग्राहक' यानी जिन ग्राहकों के पास केवल एक सिलेंडर होता है, उन्हें गैस खत्म हो जाने पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, double bottle consumers की बात करें तो इनके पास ऑप्शन रहता है, जिसकी वजह से इनको कोई परेशानी नहीं होती है. ऐसे में यह स्कीम सिंगल बॉटल सिलेंडर ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगी. 

साल 2021 का पूरा कैलेंडर, जानिए प्रमुख व्रत और त्योहार  

पहले भी आ चुकी है ऐसी स्कीम 
ऐसा पहली बार नहीं है जब इस तरह की स्कीम लॉन्च की जा रही है. इससे पहले भी ऐसी योजना सामने आई हैं.  2010 में गौरतलब है कि पेट्रोलियम मिनिस्टर मुरली देवड़ा ने 'Preferred Time LPG Delivery Scheme' नाम से एक योजना को लॉन्च किया था, जिसमें कस्टमर सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सिलेंडर की डिमांड कर सकता था लेकिन बाद में यह योजना लागू नहीं हो पाई थी. 

WATCH LIVE TV