अयोध्या: घाघरा का नाम सरयू करने पर खुश हुए संत, इकबाल अंसारी बांटेंगे लड्डू

अयोध्या के संतों महंतों की बहुत पुरानी मांग थी कि इस नदी का नाम पूरे भारत में सरयू किया जाय. इस मांग को योगी सरकार ने पूरा कर दिया है.

अयोध्या: घाघरा का नाम सरयू करने पर खुश हुए संत, इकबाल अंसारी बांटेंगे लड्डू
अयोध्या में सरयू नदी पर बने घाट. (फाइल फोटो)

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: उत्तर प्रदेश सरकार की सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक में घाघरा नदी का नाम बदलकर सरयू कर दिया. योगी सरकार के इस फैसले से अयोध्या के साधु संत बहुत खुश हैं. साथ ही बाबरी मस्जिद के प्रमुख पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने भी योगी सरकार के इस निर्णय की प्रशंसा की है. इकबाल अंसारी का कहना है कि योगी आदित्यनाथ सरकार के इस निर्णय से वह बहुत खुश हैं और लड्डू बांटकर लोगों का मुह मीठा करेंगे. 

इकबाल अंसारी ने कहा, 'अयोध्या में तीन बड़े मेले पड़ते हैं. उन मेलों के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओ की भीड़ अयोध्या के सरयू घाट पर होती है. इस दौरान सरयू के घाट छोटे पड़ जाते हैं और लोगों को स्नान करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पर्यटकों व श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए सरकार को घाटों के सौंदर्यीकरण व लंम्बाई बढ़ानी जरूरी है.'

गौरतलब है कि सरयू नदी कई जिलों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है. नेपाल से बहराइच होते हुए गोंडा तक यह घाघरा नदी कहलाती है, जबकि गोंडा के आगे यह सरयू नदी कहलाती है. योगी सरकार ने अब सभी जगहों पर इस नदी का नाम सरयू ही कर दिया है. सरयू नदी दक्षिणी तिब्बत के ऊंचे पर्वत शिखर में स्थित मापचाचुंगो हिमनद से निकलती है.  

उत्तर प्रदेश में यह नदी बहराइच, सीतापुर, गोंडा, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, मऊ, बस्ती, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी और बलिया से होकर गुजरती है. यह गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है. अयोध्या इसके किनारे पर बसा है. योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग के अभिलेखों में इस नदी का नाम हर जगह सरयू दर्ज किया जाएगा.

घाघरा के नाम परिवर्तन संबंधी प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजने के लिए भी योगी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी. केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद ही घाघरा, सरयू नदी कहलाएगी. गौरतलब है कि तुलसीदास ने रामचरित मानस में भी इस नदी का नाम सरयू ही लिखा है. अयोध्या के संतों महंतों की बहुत पुरानी मांग थी कि इस नदी का नाम पूरे भारत में सरयू किया जाय.