ISIS आतंकी अबू यूसुफ का कबूलनामा- 15 अगस्त के आस-पास भारत को बम धमाकों से दहलाने की थी साजिश

दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने पकड़े गए ISIS आतंकी अबू यूसुफ को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की और उससे शुरुआती पूछताछ में पता चले तथ्यों की जानकारी दी. दिल्ली पुलिस स्‍पेशल सेल के डीसीपी ने बताया कि आतंकी अबू यूसुफ पिछले 5-6 साल से इस्‍लामिक स्‍टेट के संपर्क में था.

ISIS आतंकी अबू यूसुफ का कबूलनामा- 15 अगस्त के आस-पास भारत को बम धमाकों से दहलाने की थी साजिश
इस्लामिक स्टेट आतंकी अबू यूसुफ (रेड सर्कल).

नई दिल्ली: दिल्ली में पकड़े गए ISIS आतंकी अबू यूसुफ ने पुलिस की पूछताछ में बताया है कि वह उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले का रहने वाला है. इस आईएसआईएस आतंकवादी ने दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की पूछताछ में कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं. अबू यूसुफ ने पुलिस को बताया है कि आईएसआईएस की योजना नागरिकता संशोधन कानून और अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के बाद भारत में कई बड़े हमलों को अंजाम देने की थी. वह एक फुटबॉल मैदान वाले इलाके में बम लगाने जा रहा था.

पाकिस्तानी हैंडलर अबू हजफा के इशारे पर करता था काम
दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने पकड़े गए ISIS आतंकी अबू यूसुफ को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की और उससे शुरुआती पूछताछ में पता चले तथ्यों की जानकारी दी. दिल्ली पुलिस स्‍पेशल सेल के डीसीपी ने बताया कि आतंकी अबू यूसुफ पिछले 5-6 साल से इस्‍लामिक स्‍टेट के संपर्क में था. उसने कई देशों में काम किया है. पुलिस तथ्‍यों को वेरिफाई कर रही है. स्पेशल सेल डीसीपी के मुताबिक अबू यूसुफ ने अपनी पत्‍नी, और 4 बच्‍चों के पासपोर्ट बनवा रखे थे. उसका पहला हैंडलर यूसुफ अलहिंदी सीरिया में मारा गया था. बाद में एक पाकिस्‍तानी, अबू हजफा उसका हैंडलर बना. हजफा को अफगानिस्‍तान में एक ड्रोन स्‍ट्राइक में मारा गया था.

दिल्ली से पकड़ा गया ISIS आतंकी 8 दिन की रिमांड पर भेजा गया, यूपी का रहने वाला है अबू युसुफ खान

दिल्ली में 15 अगस्त के आस-पास धमाके की योजना थी
एनएसजी ने अबू यूसुफ के पास से दो प्रेशर कुकर बम बरामद किए, जिसे डिफ्यूज कर दिया गया है. वह इरान के खोरासन प्रांत में सक्रिय इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों के लगातार संपर्क में था. अबू यूसुफ ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि कुछ दिन पहले अपने गांव में प्रेशर कुकर बम की टेस्टिंग भी की थी. कोविड 19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से उसका मूवमेंट बाधित हो गया था. 15 अगस्त के  वह दिल्ली में बम धमाके करना चाहता था. लेकिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका.

यूपी में हाई अलर्ट, बलरामपुर रवाना हुई यूपी एटीएस टीम
दिल्ली में आईएसआईएस आतंकवादी अबू यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है. वहीं राज्य के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) की एक-एक टीम दिल्ली और बलरामपुर रवाना हो गई है. यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा, ''धौलाकुआं में पकड़े गए आतंकी का उत्‍तर प्रदेश से कनेक्‍शन मिला है. उसके सहयोगी भी एक्टिव होंगे, इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. राज्‍य की सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है.'' दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार रात सेंट्रल दिल्ली के रिज रोड इलाके में हुई मुठभेड़ के बाद आईएसआईएस आतंकी अबू यूसुफ को गिरफ्तार किया  था.

WATCH LIVE TV