बलरामपुर में 2 साल से ISIS आतंकी इकट्ठा कर रहा था बारूद, अब लापरवाही के चलते 5 पुलिस वालों पर गिरी गाज
Advertisement

बलरामपुर में 2 साल से ISIS आतंकी इकट्ठा कर रहा था बारूद, अब लापरवाही के चलते 5 पुलिस वालों पर गिरी गाज

पुलिस को अबू यूसुफ के गांव वाले घर से तीन किलो विस्फोटक, दो मानव बम जैकेट, एक लेदर बेल्ट, बाल बेयरिंग, आईएसआईएस का झंडा, भड़काऊ साहित्य समेत कुल 19 सामान मिले थे.

अबू यूसुफ को बलरामपुर स्थित उसके घर लेकर आई थी ATS.

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में दो सालों से बारूद इकट्ठा कर रहे आतंकी अबू यूसुफ की दिल्ली से गिरफ्तारी मामले में अब उतरौला कोतवाली के 5 पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है. SHO समेत 5 पुलिसकर्मी तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिए गए हैं. दरअसल, अबू यूसुफ की पत्नी से पूछताछ में ये बात पता चली थी कि वो पिछले 2 साल से अपने गांव वाले घर में विस्फोटक इकट्ठा कर रहा था, उसने कब्रिस्तान में बमों का परीक्षण भी किया था. ऐसे में सवाल उठे कि आखिर लोकल पुलिस और इंटेलिजेंस कैसे इन सब चीजों की जानकारी नहीं जुटी पाई. जिसके बाद अब पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने लापरवाही बरतने के आरोप में पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की है. थाना उतरौला में तैनात SHO निरीक्षक अनिल यादव, हल्का प्रभारी उनि शशिभूषण पाण्डेय, बीट आरक्षी का. रमेश कुमार, बीट आरक्षी का. पंकज कुमार व LIU के बीट प्रभारी का. अनिल यादव को सस्पेंड कर दिया गया है.

बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कुछ दिन पहले मुठभेड़ के बाद ISIS आतंकी अबू यूसुफ को गिरफ्तार किया था. वह अपने साथ 3 प्रेशर कुकर IED (Improvised Explosive Device) बम लेकर धौला कुआं से करोलबाग जा रहा था तभी दिल्ली पुलिस ने उसे मुठभेड़ में गिरफ्तार किया. सिर्फ 9वीं तक की पढ़ाई करने वाला अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम टेलीग्राम ऐप के जरिए ISIS के हैंडलर्स से जुड़ा था और फिदायीन बनने की ट्रेनिंग ले रहा था. वह हैदराबाद से दुबई और फिर सऊदी अरब पहुंचा था. सऊदी अरब में वह कुछ दिन जेल में भी रहा था. ये सारी जानकारियां पुलिस को अबू यूसुफ की पत्नी आयशा से मिली. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अबु यूसुफ को लेकर कुछ दिन पहले यूपी के बलरामपुर जिले के उतरौला कस्बे में स्थित उसके घर पहुंची थी.

पुलिस को अबू यूसुफ के गांव वाले घर से तीन किलो विस्फोटक, दो मानव बम जैकेट, एक लेदर बेल्ट, बाल बेयरिंग, आईएसआईएस का झंडा, भड़काऊ साहित्य समेत कुल 19 सामान मिले. उसकी पत्नी आयशा ने पुलिस को बताया था कि अबू यूसुफ बीते दो साल से बारूद व अन्य सामान इकट्ठा कर रहा था. उसने गांव के कब्रिस्तान में बमों का परीक्षण भी किया था. जब उसने अबू को समझाने की कोशिश की तो उसने किसी को कुछ भी बताने से मना किया था. दिल्ली पुलिस ने अबू यूसुफ के पास से उसकी पत्नी और चारों बच्चों के पासपोर्ट भी बरामद किए थे.

बहन ने बताया कि अबू यूसुफ पीओपी का काम करता था. वह 2005 में पहली बार 6 महीने के लिए दुबई गया था. दुबई से लौटकर उसने कुछ दिन हैदराबाद में काम किया. एक बार फिर 2006 में सऊदी अरब गया और वहां 2011 तक रहा. सऊदी अरब में वह कुछ समय जेल में भी रहा था. अबू का 2011 में आयशा के साथ निकाह हुआ था. वह 2015 में 15 दिन के लिए कतर गया था. उतरौला में अबू यूसुफ ने कॉस्मेटिक्स की दुकान खोली थी, लेकिन वह दुकान पर कम ही बैठता था. उसके पिता वकील अहमद ही दुकान संभालते थे.

WATCH LIVE TV:

Trending news